राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छत गिरने के बाद भी नहीं चेते अधिकारी, फिर फाइलों में दब गए लखनऊ के जर्जर स्कूलों की लिस्‍ट

राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में क्लास की छत गिरने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग हमें हड़कंप का माहौल देखने को तो मिला मगर चंद रोज ही न बीते थे कि जर्जर स्कूलों से जुड़ी फाइल फिर ठंडे बस्ते में चली गई।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:02 PM (IST)
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छत गिरने के बाद भी नहीं चेते अधिकारी, फिर फाइलों में दब गए लखनऊ के जर्जर स्कूलों की लिस्‍ट
राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छत गिरने का मामला ठंडे बस्‍ते में।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज (जीजीआईसी) में क्लास की छत गिरने के बाद माध्यमिक शिक्षा विभाग हमें हड़कंप का माहौल देखने को तो मिला मगर चंद रोज ही न बीते थे कि जर्जर स्कूलों से जुड़ी फाइल फिर ठंडे बस्ते में चली गई। राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरही की कक्षाएं जियामऊ में स्थानांतरित होते ही विभाग के अधिकारी व कर्मचारी जर्जर स्कूलों को लेकर की गई बयान बाजी भूल गए।

दरअसल अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने नरही के जीजीआईसी स्कूल में छत गिरने की घटना की रिपोर्ट सिर्फ एक घंटे में मांगी थी। उन्होंने विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जर्जर भवनों की सूची तैयार की जाने को कहा था। इसके बाद से ही शहर में अन्य जर्जर विद्यालयों को भी विभाग ने ढूंढना शुरू कर दिया। इसके तहत कुछ राजकीय इंटर कॉलेज बहुत ही जर्जर हालत में मिले हैं। विभागीय अधिकारियों ने ऐसे स्कूलों की सूची बनाकर शासन को भेज दी है। इन स्कूलो में राजकीय विद्यालय मलिहाबाद, राजकीय विद्यालय निशातगंज एवं राजकीय विद्यालय शाहमीना को जर्जर के रूप में चिन्हित किया है। उसके बाद से विभागीय स्तर पर आगे मेहनत करना मुनासिब नहीं समझा गया। पूर्व में भी इन विद्यालय को जर्जर बताया जा चुका है लेकिन विद्यालयों को ठीक कराने के लिए कदम नहीं उठाए गए। साफ है कि जिले स्तर के अधिकारी खानापूरी कर अपने स्तर से शासन को स्कूलों की सूची भेज देते हैं और उधर शासन स्तर पर बैठे अधिकारी इन सूची को ठंडे बस्ते में डाल देते हैं, नतीजतन राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरही जैसी घटना देखने को मिलती हैं। डीआईओएस का कार्यभार देख रहीं रीता सिंह ने बताया कि जर्जर विद्यालयों की सूची शासन को भेज दी गई है।

जियामऊ में संचालित हो रहा है स्कूल: जियामऊ में नवनिर्मित विद्यालय राजकीय विद्यालय में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज नरही की कक्षाएं शिफ्ट हो गईं हैं। स्कूल में बच्चों के बैठने की पर्याप्त व्यवस्था है। शिक्षक भी अब जियामऊ स्थित स्कूल मेरी पढ़ाने के लिए आ रहे हैं।

chat bot
आपका साथी