आधी रात सेवानिवृत्त अधिकारी को वाट्सएप काल कर बनाया अश्लील वीडियो, लखनऊ में ऐंठे 22 लाख रुपये

जालसाज गिरोह ने कभी साइबर क्राइम सेल तो कभी खुद को पुलिस बताकर धमकाया। वृद्ध के मुताबिक बीते 30 अगस्त को एक महिला ने देर रात उन्हें फोन किया। कुछ सेकेंड काल चली। इसके थोड़ी देर बाद किसी ने आपत्तिजनक वीडियो मोबाइल पर भेजा।

Anurag GuptaPublish:Tue, 07 Dec 2021 06:33 PM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 08:08 AM (IST)
आधी रात सेवानिवृत्त अधिकारी को वाट्सएप काल कर बनाया अश्लील वीडियो, लखनऊ में ऐंठे 22 लाख रुपये
आधी रात सेवानिवृत्त अधिकारी को वाट्सएप काल कर बनाया अश्लील वीडियो, लखनऊ में ऐंठे 22 लाख रुपये

लखनऊ, जागरण संवाददाता। गोमतीनगर में रहने वाले एक सेवानिवृत्त अधिकारी को आधी रात सेक्सटार्शन गिरोह की एक वाट्सएप पर वीडियो काल की। इस बीच उनका अश्लील वीडियो बना लिया। वीडियो वायरल करने की धमकी देकर 22 लाख रुपये ठग लिए। जालसाजों ने कभी साइबर क्राइम सेल और कभी खुद को पुलिस कर्मी बताकर फोन कर वृद्ध को धमकी दी थी। पुलिस ने मुकदमा दर्ज कर लिया है और मामले की जांंच साइबर क्राइम सेल कर रही है।

वृद्ध के मुताबिक बीते 30 अगस्त को एक महिला ने देर रात उन्हें फोन किया। कुछ सेकेंड काल चली। इसके थोड़ी देर बाद किसी ने आपत्तिजनक वीडियो मोबाइल पर भेजा। गलती से वीडियो खोल दिया। वीडियो बहुत गंदा था। अगले दिन एक व्यक्ति ने फोन किया कहा कि वह यूट्यूब के अधिकारी संजय सिंह बोल रहे हैं। संजय ने कहा कि आपके मोबाइल पर एक अश्लील वीडियो है। उसे यूट्यूब पर अपलोड किया जा रहा है। अगर चाहते हो कि अपलोड न हो तो दो लाख रुपये दो। नहीं तो वीडियो वायरल कर दिया जाएगा।

वृद्ध ने बताया कि इज्जत के खातिर उन्होंने दो लाख रुपये संजय के बताए हुए बैंक खाते में डाल दिया। इसके बाद फिर अलग- अलग नंबरों से फोन कर लोग धमकाने लगे और रुपयों की मांग की। अबतक उक्त लोग 22 लाख रुपये ऐंठ चुके हैं। वृद्ध ने बताया कि मामले की जानकारी डीसीपी को दी। इसके बाद उनके आदेश पर आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ। इंस्पेक्टर केके तिवारी ने बताया कि मोबाइल नंबर के आधार पर आरोपितों की तलाश की जा रही है।

साइबर क्राइम सेल से बोल रहा हूं, मुकदमा खारिज करने का झांसा देकर ऐंठे 20 लाख : वृद्ध ने बताया कि दो लाख रुपये जब संजय सिंह ने ले लिए इसके बाद उनके पास नितिन जैन नाम के व्यक्ति ने फोन किया। उसने बताया कि वह साइबर क्राइम सेल से पुलिस अधिकारी बोल रहे हैं। एक महिला और कुछ लोग एक वीडियो दिखाकर उनके खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराने आए हैं। इसके बाद लखवीर सिंह नाम के व्यक्ति ने बात की कि वह रिपोर्ट लगवाकर मुकदमा खारिज करवाने के बाद वीडियो भी डिलीट करा देंगे। उक्त लोगों ने 20 लाख रुपये की मांग की। कई किस्तों में उनके बताए गए खातों में रुपये ट्रांसफर किए। इसके दो दिन बाद फिर लोग फोन करने लगे और रुपयों की मांग शुरू की। विरोध पर वीडियो वायरल करने की धमकी देने लगे। इसके बाद डीसीपी पूर्वी कार्यालय में शिकायत की।