यूपी में हरियाली बढ़ाने के लिए बनेगी 100 करोड़ पौधों की नर्सरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे शुभारंभ

प्रदेश सरकार हर साल बड़े बड़े लक्ष्य निर्धारित कर पौधारोपण कराती है। इस साल 30 करोड़ पौधारोपण की सफलता के बाद सरकार ने अगले वर्ष के लिए 35 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वन विभाग 100 करोड़ पौधों की नर्सरी तैयार करेगा। इसका शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी करेंगे।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:42 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 02:58 PM (IST)
यूपी में हरियाली बढ़ाने के लिए बनेगी 100 करोड़ पौधों की नर्सरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे शुभारंभ
अब यूपी सरकार ने नर्सरी में 100 करोड़ पौधे तैयार कराने का निर्णय लिया है।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रदेश की योगी सरकार हर साल बड़े बड़े लक्ष्य निर्धारित कर पौधारोपण कराती है। इस साल 30 करोड़ पौधारोपण की सफलता के बाद सरकार ने अगले वर्ष के लिए 35 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य रखा है। इसके लिए वन विभाग 100 करोड़ पौधों की नर्सरी तैयार करेगा। शीघ्र ही पौधशाला का शुभारंभ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ करेंगे। दरअसल, योगी सरकार जब से बनी है तब से अब तक करीब 90 करोड़ से अधिक पौधे रोपित किए जा चुके हैं। हर साल सरकार प्रदेश की हरियाली बढ़ाने के लिए पौधारोपण का लक्ष्य बढ़ाती जा रही है। अभी तक वन विभाग अपनी पौधशालाओं में 50-55 करोड़ पौधे ही तैयार करता रहा है।

अब सरकार ने नर्सरी में 100 करोड़ पौधे तैयार कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए वन विभाग को तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव वन मनोज सिंह ने बताया कि 100 करोड़ पौधे इसलिए नर्सरी में तैयार कराए जा रहे है ताकि प्रदेश में और अधिक संख्या में पौधारोपण कराया जा सके। इससे अच्छी गुणवत्ता के पौधे रोपित किए जा सकेंगे। उन्होंने बताया कि सतत विकास लक्ष्य के बिंदु संख्या 13 में वृहद स्तर पर पौधारोपण करने के साथ ही प्रदूषण व कार्बन उत्सर्जन कम करना है। इसी के तहत प्रदेश को अगले कुछ वर्षों में बड़ी संख्या में पौधारोपण करना होगा। पौधारोपण तभी संभव हो सकेगा जब हमारे पास पर्याप्त संख्या में पौधे उपलब्ध होंगे। इसके लिए तैयारी अभी से शुरू करनी होगी। बता दें कि यूपी की योगी सरकार पिछले चार वर्षों से पौध रोपण के लिए लगातार प्रयास कर रही है। हालांकि, अब सूबे में इसका असर भी दिखने लगा है। अधिकारी के अलावा आम आदमी भी पेड़-पौधों की तरफ अपना रुझान बढ़ा रहा है। 

chat bot
आपका साथी