कोरोना वैक्सीन के असर से पहले ही जंग जीतने की ओर उत्‍तर प्रदेश, जान‍िए कहां क्‍या है स्‍थ‍ित‍ि

खनऊ को छोड़कर बाकी सभी जनपदों में 100 और 50 से भी कम हैं।

लखनऊ व मेरठ को छोड़ सभी जिलों में सक्रिय मरीजों की संख्या आई 500 के नीचे। नए संक्रमित मरीजों के मामले में भी लखनऊ को छोड़कर 100 के नीचे सिमटी संख्या। विशेषज्ञ इसे अब पैंडमिक कोरोना के घटते असर का संकेत मान रहे हैं।

Publish Date:Sun, 17 Jan 2021 02:17 PM (IST) Author: Anurag Gupta

लखनऊ, [धर्मेंद्र मिश्रा]। कोरोना वैक्सीन की शुरुआत लखनऊ समेत प्रदेश व देश भर में हो चुकी है, लेकिन इस वैक्सीन का असर शुरू होने से पहले ही उत्तर प्रदेश कोरोना वायरस से जंग जीतने की ओर अग्रसर होता दिखाई दे रहा है। 16 जनवरी तक के आंकड़ों के अनुसार लखनऊ और मेरठ को छोड़कर प्रदेश के सभी जनपदों में सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 500 से भी नीचे आ चुकी है। रोजाना मिलने वाले नए संक्रमित मरीजों की संख्या के मामले में भी लखनऊ को छोड़कर बाकी सभी जनपदों में 100 और 50 से भी कम हैं।

विशेषज्ञ इसे अब पैंडमिक कोरोना के घटते असर का संकेत मान रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार 16 जनवरी को लखनऊ में सक्रिय मरीजों की संख्या सिर्फ 2090 रह गई है। जबकि मेरठ में 604 सक्रिय मरीज हैं। अगर इन दो जनपदों को छोड़ दें तो वाराणसी में 382, प्रयागराज में 343 और कानपुर में सिर्फ 303 सक्रिय मरीज रह गए हैं। अन्य जनपदों में सक्रिय कोरोना रोगियों की संख्या 300 से भी नीचे आ गई है। इसी तरह रोज मिलने वाले नए संक्रमित मरीजों की संख्या में भी बड़ी गिरावट दर्ज होती दिख रही है। 16 जनवरी के आंकड़ों को ही ले लें तो केवल लखनऊ में 100 से ऊपर 127 मरीज पाए गए। इसके बाद कानपुर में 53 सक्रिय मरीज मिले। इन दो बड़े शहरों को छोड़कर अन्य कोई भी जिला नए संक्रमितों की संख्या के मामले में 30 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका।

क्‍या कहते हैं डॉक्‍टर 

लगातार सक्रिय मरीजों की संख्या में कमी आना और संक्रमण दर का थमना यह संकेत दे रहा है कि अपेंडमिक कोरोना का दौर प्रदेश व देश में खत्म हो चुका है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि कोरोनावायरस से चला गया।इसलिए अभी भी लोग सतर्कता बरतें।     -डॉ विक्रम सिंह, चिकित्सा अधीक्षक, लोहिया संस्थान 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.