ड्रोन कैमरे से अब चालान की योजना, राजधानी पुलिस ने शासन को भेजा प्रस्ताव

गुजरात की कंपनी ने तैयार किया प्रोजेक्ट। पुलिस आयुक्त ने इसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 11:26 AM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 11:26 AM (IST)
ड्रोन कैमरे से अब चालान की योजना, राजधानी पुलिस ने शासन को भेजा प्रस्ताव
ड्रोन कैमरे से अब चालान की योजना, राजधानी पुलिस ने शासन को भेजा प्रस्ताव

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी की यातायात व्यवस्था और चुस्त-दुरुस्त और हाईटेक होगी। चौराहे-तिराहों पर सिग्नल के जरिए ट्रैफिक संचालित हो रहा है, अब राजधानी की पुलिस ड्रोन कैमरों की मदद से वाहनों के चालान करने की तैयारी में है। गुजरात की एक कंपनी ने पुलिस आयुक्त को कुछ दिन पहले यह प्रोजेक्ट दिखाया था। आयुक्त ने इसे स्वीकृति के लिए शासन को भेजा है।

पुलिस आयुक्त सुजीत पांडेय के मुताबिक ट्रैफिक कंट्रोल हमारी प्राथमिकता में है। तकनीक के माध्यम से इसे और बेहतर करने का प्रयास है। शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। अनुमति मिलने के बाद यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों का ड्रोन कैमरों की मदद से चालान किया जाएगा। ऊपर से ही ट्रैफिक की निगरानी राजधानी के बेहद व्यस्त बाजारों, चौराहों और सड़कों पर ड्रोन कैमरे निगरानी रखेंगे। इसकी मदद से उन वाहनों का स्वत: चालान होगा, जो नो-पाॄकग में खड़े होंगे।

रेड लाइट ताडऩे वालों, निर्धारित सीमा से तेज गाड़ी चलाने वालों के भी चालान किए जा सकेंगे। ड्रोन सिस्टम में सभी वाहनों का डाटा भी मौजूद रहेगा। इससे चालान की कॉपी संबंधित को भेजने में आसानी होगी। नोकझोंक से मिलेगी राहत वाहन चेकिंग के दौरान अक्सर लोग पुलिसकॢमयों से विवाद करने लगते हैं। चालान करने को लेकर नोकझोंक तक हो जाती है। ऐसे में ड्रोन कैमरे का इस्तेमाल बेवजह के विवाद से मुक्ति दिलाएगा। यही नहीं सड़क पर दौड़कर गाडिय़ों को रोकने और उसके पीछे भागने की जरूरत भी नहीं पड़ेगी।  

chat bot
आपका साथी