अब चारबाग में जाम से मिलेगी राहत, वेंडिंग जोन में दिखेंगे दुकानदार; बस और टैंपो की भी जगह निर्धारित

चारबाग की सड़कों पर लगने वाले जाम से अब शायद राहत मिल सके। यहां पर पटरी दुकानों के साथ ही रिक्शा और ई-रिक्शा को जगह देकर उन्हें व्यवस्थित किया जाएगा। बसों और टैम्पों-टैक्सी खड़ा करने के लिए कलर से मार्किंग होगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 02:31 PM (IST) Updated:Wed, 22 Sep 2021 02:41 PM (IST)
अब चारबाग में जाम से मिलेगी राहत, वेंडिंग जोन में दिखेंगे दुकानदार; बस और टैंपो की भी जगह निर्धारित
मंगलवार को नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने पुलिस अधिकारियों के साथ चारबाग का निरीक्षण किया।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। चारबाग की सड़कों पर लगने वाले जाम से अब शायद राहत मिल सके। यहां पर पटरी दुकानों के साथ ही रिक्शा और ई-रिक्शा को जगह देकर उन्हें व्यवस्थित किया जाएगा। बसों और टैम्पों-टैक्सी खड़ा करने के लिए कलर से मार्किंग होगी। नए वेंडिंग जोन के अलावा अब अन्य जगह पटरी दुकानें नहीं लग सकेगी। मंगलवार को नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने पुलिस अधिकारियों के साथ चारबाग का निरीक्षण किया। मंगलवार को ही पचास दुकानों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट भी कर दिया गया। खास यह है कि वेंडिंग जोन में ठेला लगाने के लिए निशान लगा दिए गए हैं। कुल छह सौ पटरी दुकानों को लगाने की जगह चिंहित हो गई है। जिसे क्रमवार वेंडिंग जोन में शिफ्ट किया जाएगा।

मेट्रो स्टेशन के पास कोई भी दुकान नहीं लगा सकेगा। नगर आयुक्त ने बताया कि अभी तक चारबाग में अव्यवस्थित तरह से पटरी दुकानें लग रही थीं और इससे जाम भी लगता था। अब सड़क पर एक साइड पर ही दुकानें लग सकेंगी। इसी तरह बसों को खड़ा करने के आरेंज कलर से मार्क किया गया तो टैम्पों टैक्सी बैगनी कलर से मार्क जगह पर ही खड़े होंगे। चारबाग में पटरी दुकानों के साथ ही वाहनों को व्यस्थित करने का ले-आउट प्लान तैयार हो गया और जल्द ही सभी छह सौ दुकानों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट कर दिया जाएगा। मेट्रो स्टेशन भी सुरक्षित हो जाएगा अभी चारबाग मेट्रो स्टेशन के गेट पर ही पटरी दुकानें लग रही थीं, जिससे असुरक्षा का माहौल था और अनजान लोग भी वहां डेरा जमाए रहते थे। इसके अलावा मेट्रो स्टेशन आने वालों को गंदगी के बीच और ठेलों से बचकर निकलना पड़ता था लेकिन अब यहां दुकानें नहीं लग सकेंगी और गंदगी भी नहीं रहेंगी।

chat bot
आपका साथी