Coronavirus Vaccination Guidelines: अब तीन महीने बाद म‍िलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, नए द‍िशा-न‍िर्देश जारी

करीब दो हफ्ते से राजधानी के निजी अस्पतालों व अधिकांश सीएचसी-पीएचसी पर वैक्सीनेशन बंद हो जाने से अचानक सिविल बलरामपुर लोकबंधु लोहिया बीआरडी आरएलबी जैसे केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों की भीड़ बढ़ने लगी थी। इस दौरान अक्सर रोजाना कई केंद्रों पर मारामारी की स्थिति पैदा हो रही थी।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 08:21 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 11:13 AM (IST)
Coronavirus Vaccination Guidelines: अब तीन महीने बाद म‍िलेगी कोविशील्ड की दूसरी डोज, नए द‍िशा-न‍िर्देश जारी
केंद्र की ओर से की गई घोषणा, दूसरी डोज लेने वाले चिंता में।

लखनऊ, जेएनएन। कोविशील्ड वैक्सीन की पहली डोज ले चुके लोगों को अब दूसरी डोज के लिए तीन से चार महीने तक का इंतजार करना पड़ेगा। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डा. हर्षवर्धन की ओर से वैक्सीनेशन की नई पॉलिसी के तहत यह जानकारी दी गई। उसके बाद से ही दूसरी डोज के इंतजार में बैठे लोगों की चिंता बढ़ गई है। शुरुआत में कोविशील्ड लेने वाले लोगों को 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जा रही थी। मगर करीब एक डेढ़ माह बाद इसे छह से आठ हफ्ते कर दिया गया था। अब वैक्सीन की किल्लत के बीच दूसरी डोज 12 से 16 हफ्ते के बीच दिए जाने का फरमान जारी हुआ है। इस फैसले को वैक्सीन की मौजूदा किल्लतों को दूर करने की कोशिश के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि सरकार इसे देरी से दूसरी डोज लेने पर एंटीबॉडी ज्यादा मजबूती से बनने का तर्क दे रही है।

लखनऊ में अब तक करीब 6.75 लाख लोगों को पहली व दूसरी डोज दी जा चुकी है। इसमें साढ़े चार लाख से अधिक लोगों को कोविशील्ड दी गई है। करीब दो हफ्ते से राजधानी के निजी अस्पतालों व अधिकांश सीएचसी-पीएचसी पर वैक्सीनेशन बंद हो जाने से अचानक सिविल, बलरामपुर, लोकबंधु, लोहिया, बीआरडी, आरएलबी जैसे केंद्रों पर दूसरी डोज लेने वालों की भीड़ बढ़ने लगी थी। इस दौरान अक्सर रोजाना कई केंद्रों पर मारामारी की स्थिति पैदा हो रही थी। लोग एक केंद्र से दूसरे केंद्र पर दूसरी डोज पाने के लिए भटक रहे थे। इस परेशानी को दूर करने के बजाए नए निर्देश में दूसरी डोज के लिए भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन अनिवार्य कर दिया गया। इससे लोगों को दूसरी डोज मिलनी मुश्किल हो गई। अब नए निर्देश के बाद दूसरी डोज वालों की मुश्किलें और बढ़ेंगी।

13 हजार को लगी वैक्सीन: गुरुवार को लखनऊ में कुल 13 हजार लोगों को वैक्सीन लगाई गई। 18 वर्ष से अधिक उम्र के 3797 लोग शामिल हैं। बाकी दूसरी व पहली डोज लेने वाले स्वास्थ्य व फ्रंटलाइन कर्मचारी एवं 45 वर्ष से अधिक के बीमार व 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्ग शामिल हैं। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. एमके सिंह ने बताया कि अभी निर्देश नहीं आया है, लेकिन जो भी गाइडलाइन होगी उसका पालन कराया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी