Lucknow Development Authority: अब पांच सौ नहीं, एक हजार रुपये में होगी रजिस्ट्री; LDA ने डीड तैयार कराने और प्रपत्र आनलाइन की फीस बढ़ाई

LDA ने वर्ष 1998 से निबंधन डीड तैयार कराने की फीस 500 रुपये ले रह था अब इसमें 500 रुपये और बढ़ा दिए हैं। प्राधिकरण ने शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया। लविप्रा ने 21 साल बाद अन्य प्राधिकरण की तर्ज पर रजिस्ट्री का प्रोसेसिंग शुल्क बढ़ाया है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 02:23 PM (IST) Updated:Sat, 25 Sep 2021 02:23 PM (IST)
Lucknow Development Authority: अब पांच सौ नहीं, एक हजार रुपये में होगी रजिस्ट्री; LDA ने डीड तैयार कराने और प्रपत्र आनलाइन की फीस बढ़ाई
लविप्रा दुर्बल वर्ग की रजिस्ट्री व अपलोड करने का काम 500 रुपये में करेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) ने वर्ष 1998 से निबंधन डीड तैयार कराने की फीस 500 रुपये ले रह था, अब इसमें 500 रुपये और बढ़ा दिए हैं। प्राधिकरण ने शुक्रवार को इसका आदेश जारी कर दिया। लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने 21 साल बाद अन्य प्राधिकरण की तर्ज पर रजिस्ट्री का प्रोसेसिंग शुल्क एक हजार रुपये कर दिया है। इसमें लविप्रा 500 रुपये पहले से ले रहा था, अब निबंधन के प्रपत्र को आनलाइन कराने का 500 रुपये जोड़कर 1,000 रुपये जमा करने होंगे। वहीं लविप्रा दुर्बल वर्ग की रजिस्ट्री व अपलोड करने का काम 500 रुपये में करेगा। 

उपाध्यक्ष ने रजिस्ट्री डीड तैयार कराने के लिए संपत्ति अनुभाग में दो कम्प्यूटर आपरेटर एवं रजिस्ट्री प्रपत्र आनलाइन किए जाने के लिए रजिस्ट्री अनुभाग में एक कंप्यूटर आपरेटर तैनात करने के आदेश दिए हैं। लविप्रा ने आवंटियों को ई मेल, वाट्सएप और फोन के जरिए रजिस्ट्री प्रोसेसिंग फीस की जानकारी देने का काम शुक्रवार से ही शुरू कर दिया है। वहीं रजिस्ट्री आफिस में आवंटी ही रजिस्ट्रीकरण शुल्क की धनराशि जमा करेगा। साथ ही दो से तीन साल की रजिस्ट्री भी आनलाइन होंगी। खासबात होगी कि रजिस्ट्री होने के सात दिन बाद संपत्तियों की अपडेट सूचना प्राधिकरण वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। इसके साथ ही रजिस्ट्री प्रपत्र पंजीकृत होने के बाद रजिस्ट्री सेल द्वारा ही भौतिक कब्जा दिए जाने का पत्र संबंधित अभियंत्रण खंड व आवंटी को भेजा जाएगा। 

प्राधिकरण दिवस माह के तीसरे गुरुवार से शुरूः कोरोना के कारण लविप्रा में प्राधिकरण दिवस खत्म हो गया था। लविप्रा उपाध्यक्ष अक्षय त्रिपाठी ने अब हर माह के तीसरे गुरुवार को प्राधिकरण दिवस शुरू करने के आदेश दिए हैं। प्राधिकरण दिवस पर संबंधित विभाग के अधिकारी, अभियंता सुबह दस बजे से दोपहर दो बजे तक मौजूद रहेंगे।

chat bot
आपका साथी