यूपी पॉलीटेक्निक के छात्रों के ल‍िए राहत भरी खबर, अब 30 दिन में पूरा होगा छह महीने का कोर्स

जालौन के राजकीय पॉलीटेक्निक के शिक्षक चंद्रभान प्रजापति ने न केवल एक महीने का बहु विकल्पीय कोर्स तैयार किया बल्कि आनलाइन सोर्स देकर घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर भी दे दिया है। ऐसा सेलेबस तैयार किया कि एक महीने में कोर्स पूरा हो जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 02:45 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 08:03 AM (IST)
यूपी पॉलीटेक्निक के छात्रों के ल‍िए राहत भरी खबर, अब 30 दिन में पूरा होगा छह महीने का कोर्स
पहली बार पॉलीटेक्निक की सेमेस्टर परीक्षाएं होंगी आनलाइन।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। कोरोना काल में एक ओर जहां पालीटेक्निक की पढ़ाई बाधित हुई है तो दूसरी ओर परीक्षा का पैटर्न बदलने से विद्यार्थी और शिक्षक भी परेशान हैं। इस समस्या का समाधान खोजा है राजकीय पालीटेक्निक बरगढ़ चित्रकूट के शिक्षक चंद्रभान प्रजापति ने। उन्होंने न केवल एक महीने का बहुविकल्पीय कोर्स तैयार किया, बल्कि आनलाइन सोर्स देकर घर बैठे पढ़ाई करने का अवसर भी दे दिया है। उन्होंने ऐसा सिलेबस तैयार किया कि एक महीने में ही कोर्स पूरा हो जाएगा। अब तक पालीटेक्निक का कोर्स पूरा होने में छह महीने का समय लगता था। चंद्रभान ने परीक्षा की तैयारी के लिए बहुविकल्पीय प्रश्नों के अभ्यास का तरीका और प्रश्न बैंक तैयार किया है। सभी 58 ब्रांच की छात्र-छात्राओं के लिए यह खास कोर्स होगा। इससे पहले भी वह पाठ्यक्रम को सरल बनाने का कार्य करते रहे हैं।

ऐसे तैयार किया प्रश्न बैंक : किसी भी सिलेबस का सिर्फ 20 से 30 फीसद भाग ही परीक्षा के दौरान पूछा जाता है। कोर्स में इस बात का ध्यान रखा गया है। निर्धारित पाठ्यक्रम के प्रमुख 10 पाठों के 20 बहुविकल्पीय प्रश्न और उसके उत्तर तैयार किए गए। इनको याद करके विद्यार्थी पूरे कोर्स का ज्ञान हासिल कर सकते हैं। विस्तृत लिखने के बजाय छोटे-छोटे प्रश्न तैयार करके सभी 58 विषयों का प्रश्न बैंक बनाया गया है। इसको बनाने में तीन महीने का समय लगा। यूट्यूब के माध्यम से भी परीक्षा की तैयारी साझा की गई।

कोरोना काल के लिए तैयार कोर्स : कोरोना काल में पहली बार बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। पहली बार आनलाइन होने वाली सेमेस्टर की एक परीक्षा के लिए यह बदलाव किया गया है। प्रमोट न करने के निर्णय के बाद विद्यार्थियों को कम समय में तैयारी के विकल्प के रूप में इसे देखा जा रहा है। अगले सेमेस्टर में पूर्व की भांति आफलाइन लिखित परीक्षा होगी।

ऐसे मिलेगी जानकारी : कोई भी विद्यार्थी कोर्स की जानकारी लि‍ंक https://t.me/polytechnic_libre_learning पर ले सकता है। 21 जुलाई को प्रदेश की सभी 150 सरकारी, 19 अनुदानित और 1,202 निजी पालीटेक्निक में संचालित पाठ्यक्रमों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू होंगी। परीक्षाएं आनलाइन के साथ बहुविकल्पीय होंगी। प्राविधिक शिक्षा सचिव आलोक कुमार ने बताया कि अंतिम सेमेस्टर की सभी विषयों की परीक्षाएं 25 जुलाई तक पूरी करने और द्वितीय व चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों की परीक्षाएं 26 जुलाई से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। सभी परीक्षाएं 31 जुलाई तक समाप्त होंगी। ऐसे में यह कोर्स विद्यार्थियों के लिए लाभकारी होगा। विद्यार्थी सुविधानुसार पढ़ाई कर सकते हैं। प्रश्न बैंक को पढऩे की बाध्यता नहीं है। सभी प्रधानाचार्यों को निर्देश दिया गया है कि वे सेमेस्टर परीक्षा का कोर्स 20 जुलाई तक हर हाल में पूरा करा लें।

chat bot
आपका साथी