यूपी में अब हर दिन 35 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, सीएम योगी ने दिए अतिरिक्त टीमें लगाने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में कोविड हेल्प डेस्क एक मजबूत कड़ी है। कोविड हेल्प डेस्क की संख्या में बढ़ोतरी करें।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:04 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 07:07 PM (IST)
यूपी में अब हर दिन 35 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, सीएम योगी ने दिए अतिरिक्त टीमें लगाने के निर्देश
यूपी में अब हर दिन 35 हजार कोरोना जांच का लक्ष्य, सीएम योगी ने दिए अतिरिक्त टीमें लगाने के निर्देश

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ते मामलों के साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार का जोर अधिक से अधिक जांच पर है। लगातार लक्ष्य को बढ़ाते जा रहे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब प्रदेश में हर दिन 35 हजार जांच करने का लक्ष्य अफसरों को दिया है। सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में कोविड हेल्प डेस्क एक मजबूत कड़ी है। कोविड हेल्प डेस्क की संख्या में बढ़ोतरी करें। इसके साथ ही उन्होंने जनता से भी अपील की है कि अनलॉक में भी अनावश्यक घर से न निकलें।

अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा बुधवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लोक भवन में टीम 11 के साथ की। उन्होंने कहा कि आरटीपीसीआर और ट्रूनैट मशीन से 35 हजार टेस्ट प्रतिदिन, जबकि रैपिड एंटीजन टेस्ट के माध्यम से भी प्रतिदिन भारी मात्रा में टेस्ट किए जाएं। अधिक से अधिक नमूने लेने के लिए जरूरत के अनुसार अतिरिक्त टीमें गठित कर सदस्यों को इसका प्रशिक्षण दिया जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रूनैट मशीन से टीबी का टेस्ट भी किया जा सकता है। इस प्रकार यह मशीन बहुउपयोगी है। निजी चिकित्सालयों को ट्रूनैट मशीन के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाए। सीएम योगी ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने में कोविड हेल्प डेस्क एक मजबूत कड़ी है। कोविड हेल्प डेस्क की संख्या में बढ़ोतरी करें। साथ ही कोविड और नॉन कोविड अस्पतालों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखें। उन्होंने संक्रमण के प्रति जनता को जागरूक करने पर भी खासा जोर दिया। इस अवसर पर चिकित्सा शिक्षा मंत्री सुरेश खन्ना, स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह, मुख्य सचिव आरके तिवारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

तीन दिन चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान : कोविड-19 के संक्रमण और संचारी रोगों के प्रसार को रोकने में स्वच्छता की महत्वपूर्ण भूमिका पर बल देते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में तीन दिवसीय विशेष स्वच्छता अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि यह अभियान शुक्रवार, शनिवार और रविवार को ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा। नगर विकास विभाग, ग्राम्य विकास विभाग और पंचायतीराज विभाग सहित अन्य विभागों व संस्थाएं इसके लिए समन्वय बनाएं। उन्होंने अभियान में शारीरिक दूरी का खास ध्यान रखने के लिए कहा है। योगी ने कहा कि विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान प्रगति पर है। अभियान के दौरान सभी जिलों में एंटीलार्वा रसायन का छिड़काव किया जाए। साथ ही फॉगिंग भी कराएं।

chat bot
आपका साथी