सीनियर सिटीजन के लिए खुशखबरी, UP के इन चार शहरों में घर बैठे लगवाएं हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट; इस लिंक पर करें बुक

उत्‍तर प्रदेश के चार शहरों में घर पर भी लगवा सकते हैं हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट। देना होगा अतिरिक्त शुल्क व्यवस्था जरूरी नहीं ऑप्शनल। सीनियर सिटीजन के लिए खासतौर पर लाभप्रद। जो लोग घर बैठे यह अतिरिक्त सेवा चाहते हैं उन्हें ही यह अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 07 Feb 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 07 Feb 2021 06:58 AM (IST)
सीनियर सिटीजन के लिए खुशखबरी, UP के इन चार शहरों में घर बैठे लगवाएं हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट; इस लिंक पर करें बुक
सीनियर सिटीजन के लिए खासतौर पर लाभप्रद। पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाए जाने की तिथि तय।

लखनऊ [नीरज मिश्र]। सीनियर सिटीजन हों या आमजन, अगर आप अपने पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट (एचएसआरपी) लगवाने के लिए डीलर के पास नहीं जाना चाहते हैं तो चिंतित न हों। फिलहाल चार शहरों में घर पर भी एचएसआरपी लगवाए जाने की व्यवस्था है। इसके लिए आपको अतिरिक्त पैसा खर्च करना पड़ेगा। प्रदेश की राजधानी लखनऊ, नोएडा, गाजियाबाद, कानपुर में ऑनलाइन बुकिंग के दौरान ऑप्शनल के तौर पर यह व्यवस्था दी जा रही है।

पुराने वाहनों में हाई सिक्योरिटी रजिस्ट्रेशन प्लेट लगवाए जाने की तिथि तय कर दी गई है। इनमें जहां कमर्शियल गाड़ियों के लिए 15 अप्रैल तक की मोहलत दी गई है। वहीं, निजी वाहनों के अंतिम नंबर के अनुसार तारीख तय की गई है। शुरुआत पंजीयन के अंतिम नंबर 0 और 1 वाले वाहनों से हो रही है। इसके लिए अंतिम तारीख 15 जुलाई नियत की गई है। ऐसे में पुराने वाहनों में अब एचएसआरपी लगवाए जाने का काम शुरू हो चुका है। पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन करनी होगी। इसके लिए www.bookmyhsrp.com एवं  www.siam.in पर कर सकते हैं।

घर बैठे देना होगी ये धनराशि: अगर एचएसआरपी घर पर लगवानी है तो वाहन स्वामी को चार पहिया वाहन के लिए शुल्क के अतिरिक्त 250 रुपये का भुगतान करना होगा। वहीं दो पहिया वाहन स्वामी को 125 रुपये की धनराशि देनी होगी।

जरूरी नहीं ऑप्शनल है यह व्यवस्था: घर बैठे एचएसआरपी लगवाए जाने की व्यवस्था आवश्यक नहीं बल्कि ऑप्शनल है। जो लोग घर बैठे यह अतिरिक्त सेवा चाहते हैं उन्हें ही यह अतिरिक्त शुल्क देना होगा। चार जिलों में यह व्यवस्था शुरू हो गई है।

सुने क्‍या बोले  आरटीओ के अफसर?: आरटीओ आरपी द्विवेदी के मुताब‍िक, लखनऊ समेत चार जिलों में इस व्यवस्था को लागू किया गया है। जल्द ही अन्य जिलों में भी इस व्यवस्था को सुचारु किया जा सकता है, जिससे लोगों को किसी भी तरह की दिक्कतें न आने पाएं। यह ऑप्शनल प्रक्रिया है। जो चाहे अतिरिक्त पैसा खर्च कर लगवा सकता है जो अतिरिक्त पैसा न व्यय करना चाहे वह डीलर से इसे लगवा सकता है।

chat bot
आपका साथी