Smart City Project: देश में कौन सा शहर रहने लायक अब पब्लिक तय करेगी, जानिए कैसे होगी वोटिंग

लखनऊ में स्मार्ट सिटी के तहत क्यू आर कोड को स्कैन करके होगी स्मार्ट सिटी की वोटिंग सर्वेक्षण के अंतर्गत 14 श्रेणियां व 50 इंडिकेटर के तहत होगा चुनना।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 03 Feb 2020 07:54 PM (IST) Updated:Mon, 03 Feb 2020 07:54 PM (IST)
Smart City Project: देश में कौन सा शहर रहने लायक अब पब्लिक तय करेगी, जानिए कैसे होगी वोटिंग
Smart City Project: देश में कौन सा शहर रहने लायक अब पब्लिक तय करेगी, जानिए कैसे होगी वोटिंग

लखनऊ, जेएनएन। देश में कौन सा शहर रहने लायक है, अब इसे चुनने का मौका या कह सकते हैं अपनी राय रखने का मौका आपके पास भी है। स्मार्ट सिटी लिमिटेड के तहत आम नागरिक तीन स्तंभों में जीवन स्तर, आर्थिक स्थिति और स्थिरता को देखेगा। देखेगा कि शहर में शिक्षा, स्वास्थ्य, आवास और आश्रय, वॉश और सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट, मोबिलिटी, सुरक्षा और संरक्षा, मनोरंजन आर्थिक विकास, आर्थिक अवसर, गिनी गुणांक, पर्यावरण, रिक्त स्थान और भवन और ऊर्जा की खपत और शहर का लचीलापन जैसे बिन्दुओं को चुनकर श्रेष्ठ साबित करने का मौका दिया गया है। केंद्र सरकार द्वारा प्रमुख रूप से उन 100 शहरों को लिया गया है, जिन्हें स्मार्ट सिटी बनाने का काम चल रहा है। 

लालबाग स्थित कमांड कंट्रोल सेंटर में आयोजित पत्रकार वार्ता में स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सूचकांक के अंतर्गत 14 श्रेणियों और 50 इंडिकेटर हैं। उन्होंने बताया कि सूचकांक जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए अपने प्रयासों के आधार पर शहरों के प्रदर्शन का आंकलन करेगा। इससे बुनियादी ढांचे का निर्माण में सहायता मिलेगी और नागरिकों के लिए जीवन स्तर में सुधार में सहायक होगा। त्रिपाठी ने बताया कि लिविंग इंडेक्स 2019 में उपरोक्त उद्देश्यों के मूल्यांकन के अपने स्तंभों को बताया गया है। इस नए सर्वे के तहत जानने की कोशिश होगी कि पब्लिक कैसे शहर की परिकल्पना करती है। 

त्रिपाठी के मुताबिक डेटा को एकत्रित किया जाएगा और फिर रिफाइन करके विभिन्न संकेतकों के लिए स्कोङ्क्षरग की विधि में लाया जाएगा। आवास और शहरी मंत्रालय की परिवर्तनकारी पहले से शहर के बारे में पता हो सकेगा कि मानदंड पर खरा उतरने के लिए क्या और काम करने हैं। यही नहीं प्रत्येक शहर अपनी ताकत, कमजोरियों, अवसरों और खतरों का आंकलन कर सकेगा। 

डिफेंस एक्सपो के बाद कमांड कंट्रोल का उद्घाटन 

डिफेंस एक्सपो के बाद कमांड कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया जाएगा। सीईओ डा. इंद्रमणि त्रिपाठी ने बताया कि सेंटर तैयार है, जल्द ही इसका उद्घाटन कर दिया जाएगा और पब्लिक के लिए सेवाएं शुरू हो जाएंगी। 

कैसे करे आम पब्लिक वोट  स्मार्ट सिटी लिमिटेड के सीईओ डा. इंद्र मणि त्रिपाठी ने बताया कि क्यूआर कोड को स्कैन करके फीडबैक दे सकेंगे।   वैकल्पिक रूप से प्रतिक्रिया को यूआरएल टाइप करके साझा किया जा सकता है org/CitizenFeedback  फीडबैक भरे और सबमिट कर देना होगा

chat bot
आपका साथी