घर बैठे बेनकाब करें सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों को, एप करेगा मदद lucknow news

फूड सेफ्टी कनेक्ट एप या पोर्टल पर जाकर दर्ज कर सकेंगे शिकायत। मिलावटखोरों को चिन्हित करने में बना हथियार।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 21 Sep 2019 01:37 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 07:09 AM (IST)
घर बैठे बेनकाब करें सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों को, एप करेगा मदद lucknow news
घर बैठे बेनकाब करें सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों को, एप करेगा मदद lucknow news

लखनऊ, (राजीव बाजपेयी)। सेहत से खिलवाड़ करने वाले मिलावटखोरों को चिन्हित करने या सजा दिलाने के लिए अब सरकारी कार्यालयों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। आप भी घर बैठे एप के माध्यम से मिलावटखोरों के खिलाफ कार्रवाई में मददगार बन सकते हैं। ऐसा संभव हुआ है भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) के फूड सेफ्टी कनेक्ट एप के जरिए। भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण ने बाजार में मिलावटखोरों की पहचान के लिए उपभोक्ताओं को एप के रूप में हथियार दिया है। इसके जरिए, आप बिना कहीं जाए शिकायत दर्ज करा सकते हैं। 

शिकायत के लिए लगाने होते थे चक्कर 

दरअसल, अब तक किसी तरह की मिलावट या गड़बड़ी की शिकायत पर खाद्य सुरक्षा के कार्यालय जाकर शिकायत दर्ज करानी पड़ती थी। अधिकांश लोग लंबी और जटिल सरकारी प्रक्रिया से बचने के लिए मिलावट देखकर भी खामोश हो जाते थे। अब ऐसा करने की उन्हें जरूरत नहीं है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी के मुताबिक, एप को डाउनलोड करने के बाद जहां पर भी गड़बड़ी दिखे, उस सामग्री की फोटो खींचकर एप पर डाल दें। अगर उत्पाद के ब्रांड का उल्लेख हो तो उसे भी शामिल करें।

इसके साथ ही उस दुकान या प्रतिष्ठान का पता भी लिख दें। आपकी डाली गई जानकारी एफएसएसएआइ तक पहुंचेगी और वहां से संबंधित क्षेत्र के अधिकारी तक पहुंचाई जाएगी। इससे मिलावट करने वालों की पहचान करना आसान होगा। शिकायत के अलावा एप पर एफएसएसएआइ के मानकों की जानकारी और सुरक्षित खाने के टिप्स भी होंगे। मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुरेश मिश्र का कहना है कि लोग ज्यादा से ज्यादा एप का प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी