अब संजय गांधी पीजीआइ में भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

शासन ने जारी की एक करोड़ की राशि, खुले काउंटर, जल्‍द मिलेगा इलाज।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 20 Jan 2019 05:55 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jan 2019 11:29 AM (IST)
अब संजय गांधी पीजीआइ में भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ
अब संजय गांधी पीजीआइ में भी मिलेगा आयुष्मान योजना का लाभ

लखनऊ, जेएनएन । संजय गांधी पीजीआइ में भी मरीजों को प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना का लाभ अब मिल सकेगा। सरकार ने इसके लिए एक करोड़ की राशि जारी कर दी है।

दरअसल आयुष्मान योजना के तहत बीमारियों के इलाज के लिए निर्धारित दरें पीजीआइ से काफी कम थीं जिसकेचलते पीजीआइ ने योजना लागू करने में असमर्थता जाहिर की थी। पीजीआइ में एक्चुअल बिलिंग होती है, जबकि योजना में पैकेज के आधार पर खर्च दिया जाता है। यही वजह है कि योजना लागू करने के लिए अतिरिक्त बजट की मांग की थी ताकि इलाज पर आने वाले खर्च की कमी को पूरा किया जा सके। सरकार द्वारा दी गई रकम से इस अंतर को पूरा किया जाएगा।

पीजीआइ में खुला काउंटर

आयुष्मान योजना के तहत तीन काउंटर खोल दिए गए हैं। काउंटर पर आयुष्मान मित्र तैनात हैं जो इलाज हेतु आने वालों को जानकारी दे रहे हैं।

जल्द मिलेगा इलाज

डॉ.कपूर ने कहा कि आयुष्मान के तहत आने वाले मरीजों को वेटिंग लिस्ट व बेड की उपलब्धता के अनुसार ही इलाज मुहैया कराया जाएगा। यदि इमरजेंसी हुई तो मरीज को तत्काल इलाज मिलेगा। योजना में इलाज करने वाले डॉक्टरों को इंटेसिव देने का प्रावधान है लेकिन डॉक्टर्स इस राशि को न लेकर मरीजों के इलाज के लिए ही छोड़ देंगे।

स्वयं कराना होगा रजिस्ट्रेशन

पीजीआइ निदेशक डॉ.राकेश कपूर ने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत मरीजों को इसका लाभ भर्ती होने पर ही मिलेगा। शुरुआत में मरीज को रजिस्ट्रेशन से लेकर जांचें आदि खुद ही करानी होंगी। योजना के तहत आने वाली बीमारियों की पुष्टि होने के बाद जब मरीज पीजीआइ में भर्ती हो जाएगा। मरीज को योजना के तहत मुफ्त इलाज मिलेगा। यही नहीं उसने रजिस्ट्रेशन व जांचों में जो पैसा खर्च किया होगा उसका भी भुगतान किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी