स्कूली बच्चों व आम लोगों की सुरक्षा के लिए यूपी परिवाहन विभाग का बड़ा कदम, अब वाहनों में लगेंगे Panic Button और ट्रैकिंग सिस्टम

परिवहन विभाग प्रदेश में चल रही टैक्सियों और स्कूल बसों में लोकेशन ट्रैक करने वाली डिवाइस यानी वीटीएस और पैनिक बटन को लगवाएगा। पैनिक बटन को डायल-112 से जोड़ा जाएगा जिससे गाडिय़ों में सफर और सुरक्षित हो सके।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 09:56 AM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 02:38 PM (IST)
स्कूली बच्चों व आम लोगों की सुरक्षा के लिए यूपी परिवाहन विभाग का बड़ा कदम, अब वाहनों में लगेंगे Panic Button और ट्रैकिंग सिस्टम
लखनऊ में स्कूली बच्चों और आमजन की सुरक्षा को लेकर परिवहन विभाग की ठोस पहल।

लखनऊ [नीरज मिश्र]। पिंक बसों के बाद स्कूली बच्चों और आमजनों की सुरक्षा को लेकर परिवहन विभाग ठोस कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत स्कूली वाहनों के साथ-साथ और टैक्सियों में पैनिक बटन और वीटीएस (व्हीकल ट्रैकिंग सिस्टम) लगाए जाने की तैयारी की जा रही है। परिवहन विभाग प्रदेश में चल रही टैक्सियों और स्कूल बसों में लोकेशन ट्रैक करने वाली डिवाइस यानी वीटीएस और पैनिक बटन को लगवाएगा। पैनिक बटन को डायल-112 से जोड़ा जाएगा, जिससे गाडिय़ों में सफर और सुरक्षित हो सके।

निर्भया योजना के तहत इस पर काम चल रहा है। परिवहन मुख्यालय में इसके लिए कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। पैनिक बटन के दबते ही कैसे कंट्रोल रूम की टीम काम करेगी, कितने समय में कंट्रोल रूम दर्ज सूचना पर रेस्पांस करेगा और डायल -112 एक्शन करेगी, इन पहलुओं पर विचार कर इस योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। महकमा टैक्सियों और स्कूली बसों में इस तकनीक का इस्तेमाल कर सफर को सुरक्षित करेगा। बाकायदा इसकी मानीटरिंग होगी।

अभी सिर्फ पिंक बसों में है पैनिक बटन

एआरटीओ, मुख्यालय कमल जोशी ने बताया कि अभी निर्भया मद से आई पिंक बसों में ही पैनिक बटन है। वहीं वीटीएस भी रोडवेज बसों में ही है। परिवहन निगम मुख्यालय में बने कंट्रोल रूम से इसकी मानीटरिंग की जाती है। अन्य कमर्शियल वाहनों में इस तकनीक का पूरी तरह इस्तेमाल नहीं हुआ है।

विभाग की मंशा है कि हर दृष्टि से सफर सुरक्षित रहे। चाहे यात्री हों या फिर स्कूली बच्चे और अन्य लोग। इसको लेकर टैक्सियों और स्कूल वाहनों में आमजन की सुरक्षा पुख्ता करने की दिशा में काम चल रहा है। बजट पर सहमति हो गई है। जल्द ही इस कार्य को अंतिम रूप दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी