UP में कोरोना काल में बेरोजगारों का होगा ऑनलाइन Registration, घर बैठे होगा Interview

उत्तर प्रदेश सेवायोजन विभाग की बदली कार्य प्रणाली से होगा युवाओं को फायदा, घर बैठे ही होगा साक्षात्कार।

कोरोना संक्रमण काल मेें नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना आनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के साथ आपका चयन भी आनलाइन घर बैठे हो जाएगा।

Rafiya NazWed, 14 Apr 2021 11:49 AM (IST)

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। यदि आप बेरोजगार हैं और कोरोना संक्रमण काल मेें नौकरी को लेकर परेशान हैं तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। सेवायोजन विभाग की वेबसाइट पर आप अपना आनलाइन पंजीयन करा सकते हैं। पंजीयन के साथ आपका चयन भी आनलाइन घर बैठे हो जाएगा। कोरोना संक्रमण काल के खत्म होते ही आप नौकरी ज्वाइन कर सकते हैं। रोजगार मेले से इतर सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए सेवायोजन विभाग ने कंपनियों से आनलाइन चयन का प्रस्ताव एक बार फिर भेजा है जिस पर कंपनियां मंथन कर रही हैं।

लखनऊ समेत सूबे के सभी 92 क्षेत्रीय व जिला सेवायोजन कार्यालयाें में यह व्यवस्था की जा रही है। ऐसे कराएं पंजीयन 18 से 45 वर्ष तक के युवा बेरोजगार सेवायोजन विभाग की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर सीधे अपना पंजीयन करा सकते हैं। आधारकार्ड और योग्यता के दस्तावेजों के साथ आप अपना मोबाइल फोन नंबर अवश्य लिखेंं। एक बार पंजीयन होने पर तीन साल तक पंजीयन मान्य होगा। पंजीकृत कंपनियों में ही होगा ऑनलाइन चयन सेवायोजन विभाग के पोर्टल पर पंजीकृत 242 कंपनियों की ओर से रिक्तियों की संख्या भी आनलाइन नजर आएगी। आप अपनी योग्यता के अनुरूप नाैकरी का चयन कर सकते हैं। सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत ही नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र होंगे। कंपनियों की ओर से रोजगार मेले के बजाय आपका आनलाइन साक्षात्कार लिया जाएगा। साक्षात्कार के बाद आपका घर बैठे न केवल चयन हाेगा बल्कि नियुक्ति पत्र भी आपको आनलाइन आपके मेज पर भेज दिया जाएगा। पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या लखनऊ के क्षेत्रीय सेवायोजन में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 78360 है। सूबे में पंजीकृत बेरोजगारों की संख्या 30 लाख के करीब है। ऐसे में पहले से पंजीकृत बेरोजगारों काे भी नौकरी देने की चुनौती कम नहीं है। हालांकि पंजीकृत बेरोजगारों मेें से करीब 20 से 50 फीसद तक कहीं न कहीं स्वरोजगार से जुड़े हुए हैं।

प्रशिक्षण एवं सेवायोजन के निदेशक कुणाल सिल्कू ने बताया कि कोरोना संक्रमण काल में नौकरी के साथ ही सुरक्षा का भी ध्यान रखना है। इसी के चलते आनलाइन पंजीयन की व्यवस्था को सशक्त बनाने के निर्देश दिए गए हैं। नौकरी के लिए आनलाइन आवेदन, साक्षात्कार और चयन की तैयारी चल रही है। पंजीकृत युवाओं को नौकरी दिलाना लक्ष्य में शामिल है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.