UP में बेरोजगारों की घर बैठे होगी आनलाइन करियर काउंसिलिंग, जानिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस

सेवायोजन विभाग उत्तर प्रदेश की ओर से कोराेना संक्रमण के चलते बेरोजगारों की करियर काउंसिलिंग की रणनीति में भी बदलाव करने की कवायद चल रही है। इसके तहत सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों आने के बजाय घर बैठे आनलाइन काउंसिलिंग की जाएगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 01:47 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 01:47 PM (IST)
UP में बेरोजगारों की घर बैठे होगी आनलाइन करियर काउंसिलिंग, जानिए रजिस्ट्रेशन का प्रोसेस
यूपी में कोरोना संक्रमण के चलते बदली रणनीति, घर बैठे होगी आनलाइन करियर काउंसिलिंग।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। कोराेना संक्रमण के चलते बेरोजगारों की करियर काउंसिलिंग की रणनीति में भी बदलाव करने की कवायद चल रही है। इसके तहत सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत बेरोजगारों आने के बजाय घर बैठे आनलाइन काउंसिलिंग की जाएगी। सूबे में 100 से अधिक मॉडल करियर सेंटरों के माध्यम से युवाओं की ऑनलाइन काउंसिलिंग करने की कवायद इस महीने के अंत से शुरू होगी।

केंद्रीय श्रम एवं सेवायोजन महानिदेशालय की ओर से पूरे देश के युवाओं को जोड़ने की पहल चल रही है। प्रदेश के 92 सेवायोजन कार्यालयों के साथ ही देश के 900 से अधिक कार्यालयों को जोड़कर बनाए गए नेशनल करियर सर्विस के माध्यम से काउंसिलिंग व रोजगार देने की तैयारी चल रही है। 18 से 45 वर्ष तक के युवाओं को करियर से संबंधित जानकारी दी जाएगी। उप निदेशक सेवायोजन और प्रभारी माॅडल करियर सेंटर मनोज कुमार सिंह ने बताया कि तैयारी पूरी है। सरकार के निर्देश के साथ ही काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी।

गूगल मीट से हाेगी ट्रेनिंग: आनलाइन करियर काउंसिलिं के साथ ही ट्रेनिंग भी आनलाइन होगी। मॉडल करियर सेंटर के कार्यालय प्रभारी जय प्रकाश ने बताया कि एक निजी कपनी से समझौता हुआ है। पंजीकृत युवाओं को गूगेल मीट के माध्यम से 100 दिन की ट्रेनिंग के बाद नौकरी के अवसर दिए जाएंगे। इसके लिए युवाओं का पंजीयन होगा। 25-25 युवाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।

ऐसे कराएं होगा पंजीयन: सेवायोजन कार्यालय में पंजीकृत युवाओं को आनलाइन काउंसिलिंग के लिए युवा वेबसाइट https://forms.gle/bfA8dCim9QcVuxYH8 पर भी अपना पंजीयन करा सकता है। सेवायोजन विभाग की बेवसाइट sewayojan.up.nic.in या फिर सेवायोजन एप से बेरोजगार अपना पंजीयन करा सकते हैं। जिला सेवायोजन अधिकार प्रीति चंद्रा ने बताया कि अभी काउंसिलिंग का आदेश अभी नहीं आया है। आते ही स्कूलों के माध्यम से काउंसिलिंग शुरू हो जाएगी।

chat bot
आपका साथी