International Museum Day: LU की टैगोर लाइब्रेरी के बाद विधान भवन में लगे चित्रों को संरक्षित करेगा इंटेक, शुरू हुआ ऑनलाइन संग्रहालय

विधान भवन के अंदर लगे पुराने चित्रों को संरक्षित करने की पहल इंटेक ने की है। लखनऊ विश्वविद्यालय की टैगोर लाइब्रेरी में पुराने दस्तावेजों और चित्रों को संरक्षित करने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। नगर निगम दस्तावेजों को संरक्षित करने का कार्य भी हो गया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:52 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 05:13 PM (IST)
International Museum Day: LU की टैगोर लाइब्रेरी के बाद विधान भवन में लगे चित्रों को संरक्षित करेगा इंटेक,  शुरू हुआ ऑनलाइन संग्रहालय
अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर नई शुरुआत विधान भवन लखनऊ में लगे चित्रों को संरक्षित करेगा इंटेक।

लखनऊ [जितेंद्र उपाध्याय]। विकास के इस डिजिटल युग में सबकुछ संरक्षित नहीं किया जा सकता। पुरानी धरोहरों को उनके मूल स्वरूप में बचाने की चुनौती भी कम नहीं है। विधान भवन के अंदर लगे पुराने चित्रों को संरक्षित करने की पहल इंटेक ने की है। लखनऊ विश्वविद्यालय की टैगोर लाइब्रेरी में पुराने दस्तावेजों और चित्रों को संरक्षित करने का कार्य अंतिम चरण में पहुंच गया है। इंडियन नेशनल ट्रस्ट ऑफ ऑर्ट एंड कल्चर हेरीटेज- इंटेक- के प्रदेश प्रमुख जयंत कृष्णा ने बताया कि पिक्चर गैलरी का कार्य पूरा हो गया है। नगर निगम दस्तावेजों को संरक्षित करने का कार्य हो गया है। इंटेक का सीधे आम लोगों से जुड़ाव कम है, लेकिन इंटेक की साइट पर और क्षेत्रीय फेसबुक पेज पर इंटेक की गतिविधियों को हम घर बैठे देख सकते हैं। गुजरात के साबरमती आश्रम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी द्वारा लिखे पत्रों और अन्य दस्तावेजों को संरक्षित किया गया है।

उन्होंने बताया कि मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर राज्य संग्रहालय ने फेसबुक पर आनलाइन संग्रहालय दिखाकर अच्छी पहल की है। विश्व के कई संग्रहालय आनलाइन हैं और उनके द्वारा लगी प्रदर्शनी भी आप कहीं से भी घर बैठे देख सकते हैं। दिल्ली स्थित रेलवे के संग्रहालय के साथ कोलकाता, हैदराबाद में संग्रहालय आनलाइन की ओर से बढ़ चुके हैं। प्रदेश में आगरा के ताज महल में स्थापित संग्रहालय विश्व के सबसे पुराने संग्रहालयों में से एक है। वाराणसी व प्रयागराज में आनलाइन गतिविधियां होने लगी हैं।

संग्रहालय के फेसबुक पेज पर डिजिटल प्रदर्शनी: मंगलवार को अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस पर राज्य संग्रहालय में कला कृतियों की डिजिटल प्रदर्शनी लगाई गई। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान परिसर में 1963 में स्थापित राज्य संग्रहालय के फेसबुक पेज पर सुबह 11 बजे से प्रदर्शन शुरू हुआ। राज्य संग्रहालय‌ के उत्कृष्ट प्रस्तर कलाकृतियों के छायाचित्रों के साथ ही द्वितीय शताब्दी ईसा पूर्व से लेकर के पूर्व मध्यकाल तक के उत्कृष्ट प्रस्तर आनलाइन देखे जा सकते हैं। संग्रहालय के निदेशक डा. आनंद कुमार सिंह ने बताया कि अब वह समय आ गया है की विज्ञान और प्रौद्योगिकी के इस माहौल में अब संग्रहालय अपनी विशिष्ट कलाकृतियों को लेकर डिजिटल हो जाए। इसी का यह प्रयास है। वर्तमान में 1800 दुर्लभ कलाकृतियां संग्रहालय में मौजूद हैं। सहायक निदेशक रेनू द्विवेदी ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र ने संग्रहालय की विशेषता एवं महत्व को समझते हुए 18 मई 1983 में अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने का निर्णय लिया था। इसका उद्देश्य था कि जनसामान्य में संग्रहालयों के प्रति जागरूकता तथा उनके कार्यकलापों के बारे में जन जागृति फैले। इसके बाद से हर वर्ष 18 मई को यह दिवस मनाया जाता है।

chat bot
आपका साथी