top menutop menutop menu

Corona Virus Lucknow Update: लखनऊ में कोरोना की जांच के लिए आज से चलेगा डोर टू डोर अभियान, घर-घर होगी स्क्रीनिंग

लखनऊ, जेएनएन। Corona Virus Lucknow Update: स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना की जांच को लेकर कमर कस ली है। पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर रविवार से कोविड-19 डोर टू डोर अभियान शुरू होगा। इसके तहत विभाग की ओर से 2100 लोगों की टीम तैयार की गई है, जो जोन वाइज घर-घर जाकर सर्वे कर कोरोना के मरीजों की मेडिकल स्क्रीनिंग, टेंपरेचर आदि की जांच करेगी।

इस दौरान जिन लोगों में लक्षण मिलेंगे उनकी सैंपलिंग की जायगी। शहरी क्षेत्रों में टीम के  सदस्यों का चुनाव उपलब्धता के आधार पर किया जाएगा जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को रखा  गया है।

कंटेनमेंट व नॉन कंटेनमेंट जोन के आधार पर होगी जांच:

इस बाबत शनिवार को एसीएमओ (वेक्टर बॉर्न डिसीज) डॉ. केपी त्रिपाठी ने बताया कि कोविड-19 के मरीजों को ढूंढने के लिए 2100 लोगों की टीम तैयार की गई है। हर टीम में दो स्वास्थ्यकर्मी होंगे। जो कंटेनमेंट जोन व नॉन कंटेनमेंट जोन में जाकर मरीजों की जांच करेंगे। कंटेनमेंट जोन में सांस के मरीज, सामान्य खांसी, जुकाम, बुखार की जांच सहित डायबिटीज, हृदय रोग, कैंसर व गुर्दा रोगियों की जानकारी भी लेगी। वहीं, नॉन कंटेनमेंट जोन में सिर्फ सांस के मरीजों की जांच होगी। सांस के मरीज व खांसी, बुखार, जुकाम की शिकायत के मरीजों का एंटीजेन टेस्ट होगा। अगर टेस्ट पॉजिटिव आएगा तो उन मरीजों को आइसोलेट किया जाएगा।

टीम को दिए गए जरूरी उपकरण :

डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि टीम को मरीजों का पल्स, बुखार, ऑक्सीजन नापने के लिए इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर व अन्य जरूरी उपकरण सहित प्रचुर मात्रा में सेनिटाइजर मुहैया करा दिए गए हैं। रोज करीब 50 से 75 घरों में जांच का टारगेट रखा गया है। वहीं, प्रत्येक टीम के सदस्य को अनिवार्य रूप से मास्क पहनने के भी निर्देश दिए गए हैं।

डब्ल्यूएचओ टीम करेगी मॉनिटरिंग :

डोर टू डोर अभियान संबंधी गतिविधियों की मॉनिटरिंग विश्व स्वास्थ्य संगठन, यूनिसेफ व पाथ संगठन द्वारा की जाएगी।  अभियान के दौरान टीम के सदस्य परिवार के लोगों को कोविड-19 से जुड़ी उपयोगी जानकारी देंगे। साथ ही टीम हर घर पर मार्किंग करके स्टीकर चिपकाएगी।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.