लखनऊ में भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों को 'कंट्रोल' करेगा कंट्रोल रूम, जानिए कैसे

लखनऊ एक अक्टूबर से कर सकेंगे शिकायत पुलिस कमिश्नर करेंगे उद्घाटन। पुलिस कमिश्नरी में पहली बार आम आदमी के सुबूत पेश करने पर भी दागी पुलिसकर्मी होंगे सलाखों के पीछे। ट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी ही 24 घंटे भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों की कुंडली खंगाल रहे हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 29 Sep 2020 10:12 AM (IST) Updated:Tue, 29 Sep 2020 10:12 AM (IST)
लखनऊ में भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों को 'कंट्रोल' करेगा कंट्रोल रूम, जानिए कैसे
लखनऊ : अब आम आदमी के सुबूत पेश करने पर भी दागी पुलिसकर्मी होंगे सलाखों के पीछे।

लखनऊ [शोभित मिश्र]। लखनऊ में भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। पुलिस कमिश्नरी सिस्टम में भ्रष्ट पुलिसकर्मियों की निगरानी के लिए बकायदा कंट्रोल रूम बनाया गया है। कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी ही 24 घंटे भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों की कुंडली खंगाल रहे हैं। इसमें 12 ईमानदार और मानक पर खरे उतरने वाले पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है। नोडल अफसर-डीसीपी क्राइम-पीके तिवारी को बनाया गया है। भ्रष्टाचारियों की लिस्ट भी बन रही है। आम नागरिक भी 9454400290 सीयूजी नंबर पर शिकायत कर सकेगा। 

प्रमाण सहित भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मी के खिलाफ सुबूत देने वाले का नाम गोपनीय रखा जाएगा। सुबूत पेश करने पर भ्रष्ट पुलिसकर्मी पर कार्रवाई तय है। अगर किसी के पास पर्याप्त सुबूत हैं और वह सेल को नहीं बताना चाहता तो वह कमिश्नर से व्यक्तिगत भी मिल सकता है। इस कंट्रोल रूम का एक अक्टूबर से शुभारंभ होगा, तभी से लोग शिकायत कर सकेंगे। इस योजना का उद्घाटन पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय स्वयं करेंगे। 

12 ईमानदार छवि के पुलिसकर्मियों की तैनाती-सेल का नोडल अफसर डीसीपी रैंक के अधिकारी को बनाया गया है। उनके अंदर में कुल 12 ऐसे पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है, जिनकी विभाग में ईमानदारी छवि है।

शिकायकर्ता की कॉल रिकॉर्ड नहीं होगी

जो भी भ्रष्टाचारी की शिकायत करेगा उस शिकायतकर्ता की कॉल नहीं होगी, इसीतरह के मोबाइक और लैंडलाइन फोन सेल में दिए गए हैं, जो शिकायतकर्ता की कॉल रिकॉर्ड न कर सके।

8 महीने 21 निलंबन

कमिश्नरी सिस्टम लागू होने के बाद बीते आठ महीने में पुलिस कमिश्नर ने 4 एसआई और 17 सिपाहियों को भ्रष्टाचार के आरोप में निलंबित किया। 

क्या कहते हैं पुलिस कमिश्नर ?

लखनऊ पुलिस कमिश्नर सुजीत पांडेय के मुताबिक, भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों को कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मी सिर्फ पकड़ेंगे नहीं बल्कि ठोस सुबूत मिलने पर जेल की हवा भी खिलाएंगे। ऐसे पुलिसकर्मियों पर  निलंबन से लेकर बर्खास्तगी की कार्रवाई कर उन्हें विभाग से बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी