top menutop menutop menu

अब यूपी में परफार्मेंस के आधार पर होगा बीएसए व बीईओ का मूल्यांकन, तय किए परफॉर्मेंस इंडिकेटर

लखनऊ, जेएनएन। उत्तर प्रदेश में प्रमोशन और वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट में शानदार एंट्री के लिए अब जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों (बीएसए) और खंड शिक्षा अधिकारियों (बीईओ) का वरिष्ठ अधिकारियों की गणेश परिक्रमा करने से काम नहीं चलेगा। अब उनके कामकाज का मूल्यांकन परफॉर्मेंस के आधार पर होगा। बीएससी और बीईओ को काम की कसौटी पर आंकने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग ने कार्य दक्षता संकेतक (परफॉर्मेंस इंडिकेटर) तय किए हैं। बेसिक शिक्षा विभाग ने इस बारे में शासनादेश जारी कर दिया है।

खंड शिक्षा अधिकारियों के रिपोर्टिंग अफसर बीएसए होते हैं। बीएसए मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक (बेसिक) को रिपोर्ट करते हैं। कई बीएसए और बीईओ वरिष्ठ अधिकारी की जी हुजूरी और खुशामद करके अपनी एसीआर में बढिय़ा एंट्री दर्ज कराने में कामयाब हो जाते हैं। भले ही काम के मोर्चे पर उनका प्रदर्शन संतोषजनक न हो। इस विसंगति को दूर करने के लिए शासन ने बीएसए और बीईओ के लिए कार्य दक्षता संकेतक तय किए हैं।

बीएसए के लिए तय किए गए कार्यक्षमता संकेतक में कुल 20 बिंदु हैं जिनके लिए अधिकतम 100 अंक तय किए गए हैं। खंड शिक्षा अधिकारियों को 17 बिंदुओं पर खुद को खरा साबित करना होगा। इन 17 बिंदुओं के लिए भी अधिकतम 100 अंक हैं।

बीएसए के कार्य दक्षता संकेतक

मूल्यांकन के मापदंड : अधिकतम अंक परिषदीय विद्यालयों को 14 मूलभूत अवस्थापना सुविधाओं से लैस करना : 20 मानव संपदा पोर्टल पर सभी शिक्षकों की सेवा पंजिकाओं का अपडेशन : 5 शिक्षकों के ऑनलाइन अवकाश प्रार्थना पत्र की स्वीकृति की स्थिति : 5 मिशन प्रेरणा तालिका हर स्कूल में चस्पा होने की स्थिति : 2 हर माह सपोर्टिव सुपरविजन के तय लक्ष्य की पूर्ति : 5 विद्यालय के क्लास रूम में लाइब्रेरी कॉर्नर की स्थापना : 5 समर्थ कार्यक्रम के दिव्यांग बच्चों को प्रवेश दिलाना : 5 शारदा कार्यक्रम के तहत दाखिले : 5 पीएफएमएस पोर्टल पर व्यय विवरण दर्ज होना : 2 एक ही कैंपस में संचालित प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के विलय की स्थिति : 5 इंग्लिश मीडियम के स्कूलों का संचालन : 5 कस्तूरबा विद्यालयों में अवस्थापना सुविधाओं की पूर्ति : 5 मिड डे मील योजना के तहत ऑनलाइन उपभोग फीड करने की स्थिति : 3 शिक्षक प्रशिक्षण की स्थिति : 3 विद्यालयों में 31 जुलाई तक यूनिफॉर्म के शत-प्रतिशत वितरण की स्थिति : 5 अदालतों में योजित याचिकाओं में प्रति शपथ पत्र दाखिल करने की स्थिति : 4 31 अक्टूबर तक सभी विद्यार्थियों का आधार नामांकन : 4  15 जुलाई तक पाठ्यपुस्तकों का वितरण : 4 15 अगस्त तक बच्चों को जूते मोजे और स्कूल बैग वितरण : 5 20 नवंबर तक स्वेटर वितरण की स्थिति : 4

नंबरों के आधार पर एसीआर में दर्ज होगी एंट्री

उत्कृष्ट : 90 फीसद से अधिक अंक अति उत्तम : 71 से 90 फीसद उत्तम : 61 से 70 फीसद संतोषजनक : 50 से 60 फीसद खराब : 50 फीसद से कम

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.