लखनऊ के सहारा और मेयो अस्पताल को नोट‍िस, निर्धारित शुल्क से कई गुना अधिक हो रही थी वसूली

निजी अस्पतालों में सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक वसूले लाने की खबरों को संज्ञान में लेते हुए प्रभारी अधिकारी कोविड रोशन जैकब गुरुवार को अचानक गोमतीनगर स्थित सहारा और मेयो हास्पिटल पहुंच गयीं। जांच में चार्जेस के नाम पर अतिरिक्त भुगतान लेना पाया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 07:22 AM (IST)
लखनऊ के सहारा और मेयो अस्पताल को नोट‍िस, निर्धारित शुल्क से कई गुना अधिक हो रही थी वसूली
लखनऊ कोविड प्रभारी रोशन जैकब को मिली गड़बड़ी।

लखनऊ, जेएनएन। निजी अस्पतालों में कोरोना मरीजों से इलाज के नाम पर लूट को लेकर जागरण में जारी अभियान का बड़ा असर देखने को मिला। शहर के दो बड़े कोविड अस्पताल सहारा और मेयो में मरीजों से अधिक वसूली पकड़ी गई। कोविड प्रभारी रोशन जैकब ने बुधवार को औचक निरीक्षण में गड़बडिय़ां पकड़ी। दोनो अस्पतालों को नोटिस जारी किया गया है।

निजी अस्पतालों में सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क से अधिक वसूले लाने की खबरों को संज्ञान में लेते हुए प्रभारी अधिकारी कोविड रोशन जैकब गुरुवार को अचानक गोमतीनगर स्थित सहारा और मेयो हास्पिटल पहुंच गयीं। सहारा अस्पताल में डिस्चार्ज रोगियों के बिल की जांच की तो पाया कि कंसलटेंसी, फार्मा (मेडिसिन), प्र्रोसिजल चार्जेस के नाम पर अतिरिक्त भुगतान लिया गया है। इसके अलावा आरटी-पीसीआर टेस्ट भी अधिक दरों पर कराया जा रहा है। इस पर प्रभारी अधिकारी ने निर्धारित शुल्क लेने के निर्देश देते हुए अस्पताल को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिए हैं कि यदि शासन द्वारा निर्धारित पैकेज के अतिरिक्त अगर कोई विशेष दवा या जांच कराई जाती है तो उसका ब्योरा बिल में स्पष्ट रूप से लिखा जाए। अनावश्यक हेड बढ़ाकर रोगियों से अधिक शुल्क नहीं वसूला जाएगा। सहारा की तरह ही मेयो अस्पताल में भी तमाम तरीके से मरीजों से वसूली होने के सुबूत मिले। मेयो में दवाइयों और आक्सीजन के नाम पर मरीजों से अतिरिक्त पैसा लिया जा रहा था।

18 हजार से अधिक नहीं ले सकते अस्पताल

शासन ने कोरोना मरीजों से उपचार के लिए 18000 प्रतिदिन का पैकेज का निर्धारत किया है। इसमें हाइपरटेंशन व डायबिटीज से पीडि़त को-मॢबटीज रोगी भी शामिल हैं। इसी में बेड, भोजन नॄसग केयर, इमेजिंग सहित अन्य आवश्यक जांच, विजिट/कंसलटेंसी, चिकित्सक परीक्षण आदि सुविधा भी शामिल है। अल्प अवधि की हीमो डायलेसिस की सुविधा भी इसी 18 हजार के पैकेज में है।

सन अस्पताल संचालक के खिलाफ मुकदमा

प्रशासन ने गोमतीनगर स्थित सन अस्पताल के संचालक अखिलेश पांडेय के खिलाफ आपदा एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया। डीएम अभिषेक प्रकाश के निर्देश पर विभूतिखंड थाने पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज की। अस्पताल पर आक्सीजन होने के बावजूद मरीजों का इलाज नहीं करने का आरोप है।

chat bot
आपका साथी