Lucknow Zila Panchayat Chunav: जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए नामांकन कल, भाजपा और सपा में टक्कर

जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रतिष्ठित कुर्सी के लिए शनिवार को नामांकन होगा। सुबह 11 से शाम तीन बजे तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल करेंगे। कलेक्ट्रेट में होने वाले नामांकन के लिए लखनऊ जिला प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 02:33 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 02:33 PM (IST)
Lucknow Zila Panchayat Chunav: जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए नामांकन कल, भाजपा और सपा में टक्कर
जिला पंचायत अध्यक्ष पद के नामांकन के लिए लखनऊ प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है।

जागरण संवाददाता, लखनऊ: जिला पंचायत अध्यक्ष की प्रतिष्ठित कुर्सी के लिए शनिवार को नामांकन होगा। सुबह 11 से शाम तीन बजे तक प्रत्याशी अपना पर्चा दाखिल करेंगे। कलेक्ट्रेट में होने वाले नामांकन के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के कड़े इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। 

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए सभी राजनीतिक पार्टियों में गहमागहमी है। सत्ताधारी दल भाजपा के अलावा प्रमुख विपक्षी दल समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की ओर से दावेदारी पेश की जा रही है। समाजवादी पार्टी ने सबसे पहले पंचायत अध्यक्ष के लिए प्रत्याशी घोषित कर रणनीतिक रूप से बढ़त जरूर बनाई है। सपा ने मोहनलालगंज से विधायक अंब्ररीष पुष्कर की पत्नी विजय लक्ष्मी को प्रत्याशी घोषित किया है। दूसरी तरफ भाजपा की तरफ से अब तक प्रत्याशी घोषित नहीं किया गया है। माना जा रहा है कि पार्टी अभी तक निर्दलीयों को मैनेज करने के चक्कर में प्रत्याशी घोषित नहीं कर रही है। संगठन चाहता है कि जो भी प्रत्याशी घोषित हो वह सबको स्वीकार्य हो। ऐसे में भाजपा अपने पत्ते नहीं खोल रही है। दरअसल भाजपा के पक्ष में अब तक अंकगणित नहीं बैठ रहा है। यही वजह है कि पहले संख्या बल पूरा करने के बाद ही प्रत्याशी घोषित किया जाएगा। 

चुनाव कार्यक्रम 

नामांकन: 26 जून को जिलाधिकारी न्यायालय कक्ष संख्या 19 में सुबह 11 से तीन बजे के मध्य नामांकन। यदि वह लेने में अपरिहार्यत: असमर्थ होंगे तो इसके साथ ही कक्ष संख्या 19 में ही अपर जिलाधिकारी पूर्वी नगर को दिए जा सकेंगे। 

नामांकन पत्रों की जांच : 26 को ही तीन बजे के बाद

नाम वापसी: 29 जून को 11 से तीन बजे के मध्य इसकी सूचना जिलाधिकारी न्यायालय को दी जाएगी।

मतदान: यदि निर्वाचन में विरोध होगा तो तीन जुलाई को जिलाधिकारी न्यायालय में ही मतदान 11 बजे से होगा।

मतगणन: तीन जुलाई को मतदान के बाद तीन बजे से होगी।

chat bot
आपका साथी