Lucknow Nagar Nigam: सफाई व्‍यवस्‍था के लिए नोडल अधिकारियों को सुबह पहुंचना होगा अपने क्षेत्र, नगर आयुक्‍त ने दी सख्‍त हिदायत

नगर आयुक्त ने बताया कि सभी नोडल अधिकारियों को अपने आवंटित क्षेत्र में सुबह साढ़े सात बजे पहुंचना होगा। जोनल अधिकारी सफाई एवं खाद्य निरीक्षक समेत अन्य सफाई कार्य से जुड़े कर्मचारियों के साथ ही क्षेत्र का भ्रमण कर सफाई कार्य को देखना होगा।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 03:45 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 03:45 PM (IST)
Lucknow Nagar Nigam: सफाई व्‍यवस्‍था के लिए नोडल अधिकारियों को सुबह पहुंचना होगा अपने क्षेत्र, नगर आयुक्‍त ने दी सख्‍त हिदायत
नोडल अधिकारियों को सुबह साढ़े सात बजे पहुंचना होगा अपने क्षेत्र।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी लखनऊ में सफाई व्‍यवस्‍था की निगरानी में खेल चल रहा है। किसी भी वार्ड की सफाई व्यवस्था की निगरानी के लिए तैनात किए गए नोडल अधिकारी समय पर नहीं पहुंच रहे हैं या कुछ तो जा भी नहीं हैं। कुछ ऐसे भी हैं, जो दो चार जगह पर निरीक्षण करते फोटो खिंचवा कर ही घर चले जा रहे हैं। इस तरह की जानकारी मिलने पर नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने नाराजगी जताते हुए लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के संकेत दिए हैं। कुछ जगह पर नोडल अधिकारी तो पहुंच जा रहे हैं जोनल अधिकारी गायब रहते हैं और न आने का कोई बहाना बना देते हैं।

बारिश के बाद मच्छरजनित बीमारियां फैलने के बाद से नगर निगम विशेष सफाई अभियान चला रहा है। हर जोन में एक नोडल अधिकारी तैनात किए गए हैं, जिसे सफाई से जुड़ी रिपोर्ट देनी होती है। नगर आयुक्त ने बताया कि सभी नोडल अधिकारियों को अपने आवंटित क्षेत्र में सुबह साढ़े सात बजे पहुंचना होगा। जोनल अधिकारी, सफाई एवं खाद्य निरीक्षक समेत अन्य सफाई कार्य से जुड़े कर्मचारियों के साथ ही क्षेत्र का भ्रमण कर सफाई कार्य को देखना होगा। नगर आयुक्त ने बताया कि शुक्रवार को शहर के विभिन्न इलाकों में विशेष सफाई अभियान चलाने के साथ एंटी लार्वा का छिड़काव और फागिंग भी कराई गई।

यह चला रहा था खेल: दरअसल सफाई महकमे में कमाई का खेल चल रहा है। जोनल अधिकारी से लेकर सफाई निरीक्षक और सुपरवाइजर तक इस खेल में शामिल हैं। सफाई ठेकेदारों से मिलकर कम कर्मचारी लगाकर शेष रकम को हजम किया जा रहा है। ऐसे मामले कई क्षेत्रों में पकड़े भी गए, जहां पर निर्धारित संख्या से कम सफाई कर्मी पाए गए थे और ठेकेदार पर कार्रवाई की। इस लिए दूसरे अधिकारियों को भी नोडल का चार्ज देकर सफाई की निगरानी के लिए लगाया गया है।

chat bot
आपका साथी