COVID-19 Vaccination in Period: वैक्सीनेशन का माहवारी पर कोई असर नहीं, पीरयड में भी सुरक्षित है वैक्सीन

कोविड 19 वैक्सीन का माहवारी पर कोई असर नहीं होता। दैनिक जागरण फाइव पीएम टॉक में शुक्रवार को माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर महिला रोग विशेषज्ञ और क्वालिटी एसोरेंस प्रोग्राम-एनएचएम-यूपी की जीएम डा. अर्चना वर्मा ने टिप्स दिए।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 29 May 2021 12:35 PM (IST) Updated:Sat, 29 May 2021 12:35 PM (IST)
COVID-19 Vaccination in Period: वैक्सीनेशन का माहवारी पर कोई असर नहीं, पीरयड में भी सुरक्षित है वैक्सीन
माहवारी स्वच्छता दिवस पर दैनिक जागरण फाइव पीएम टॉक कार्यक्रम का आयोजन।

लखनऊ, जेएनएन। किसी तरह की अफवाह में पड़े बिना महिलाएं मासिक धर्म के दौरान भी कोरोना वैक्सीन की डोज ले सकती हैं। वैक्सीन का माहवारी पर कोई असर नहीं होता। दैनिक जागरण फाइव पीएम टॉक में शुक्रवार को माहवारी स्वच्छता दिवस के मौके पर महिला रोग विशेषज्ञ और क्वालिटी एसोरेंस प्रोग्राम-एनएचएम-यूपी की जीएम डा. अर्चना वर्मा ने टिप्स दिए। साथ ही यूनिसेफ से भाई शैली भी मौजूद रहे।

डा. अर्चना ने कहा कि खानपान की शैली बदल रही है। नौ से 10 साल की लड़कियों को भी माहवारी शुरू हो जाती थी, पर अब यह उम्र बढ़ी भी है। अगर 14 साल की उम्र तक मासिक धर्म शुरू नहीं होता तो डॉक्टर से संपर्क करें। कई बार माहवारी के समय दर्द ज्यादा होता है, पर लड़कियों को पेन किलर खाने से मना किया जाता है। ध्यान रखना चाहिए कि हर एक व्यक्ति के दर्द बर्दाश्त करने की क्षमता अलग-अलग होती है। माहवारी में कभी दर्द होता है, कभी नहीं होता है। अगर पहली बार माहवारी हो रही और दर्द बर्दाश्त से बाहर है तो डॉक्टर से पूछकर पेन कीलर दे सकते हैं। पेट के आसपास गर्म पानी की बोतल रखें, बैक मसाज भी दे सकते हैं। गर्म खाद्य सामग्री लें। डा. अर्चना ने आगे कहा कि पैड समय से न बदलने से इंफेक्शन का खतरा रहता है। सैनिटरी पैड का सही समय पर बदला जाना या डिस्पोजल करना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने यह भी बात उठाई कि लड़कियों के स्कूल और कॉलेजों में माहवारी को ध्यान में रखते हुए प्रबंध होने चाहिए। भाई शैली ने कहा कि आज सब लोग माहवारी पर खुलकर बात करते हैं, इसकी अहमियत भी समझते हैं, बावजूद इसके अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। अगर ब'िचयों के पास पूरी समझ और जानकारी होगी तो बहुत सारी समस्याएं ऐसे ही सुलझ जाएंगी। ऑनलाइन सत्र का संचालन सुखपाल मारवा ने किया।

chat bot
आपका साथी