अब जल्द मिलेगी यूपी को नौ नए मेडिकल कालेजों की सौगात, एनएमसी की टीम ने किया निरीक्षण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे जल्द नए मेडिकल कालेजों में शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी करें। प्रयोगशाला और पुस्तकालय के अधूरे कार्य पूरा करने के साथ जरूरी उपकरणों की खरीद प्रक्रिया जल्द पूरी करने के भी निर्देश दिए।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 16 Aug 2021 09:57 PM (IST) Updated:Mon, 16 Aug 2021 09:57 PM (IST)
अब जल्द मिलेगी यूपी को नौ नए मेडिकल कालेजों की सौगात, एनएमसी की टीम ने किया निरीक्षण
उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेजों की सौगात जल्द मिलेगी।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश में नौ नए मेडिकल कालेजों की सौगात जल्द मिलेगी। नए बनाए गए इन नौ मेडिकल कालेजों में मानकों की जांच के लिए राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) की टीम ने निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चिकित्सा शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जल्द शिक्षकों व कर्मचारियों की भर्ती की प्रक्रिया पूरी करें। प्रयोगशाला और पुस्तकालय के अधूरे कार्य पूरा करने के साथ जरूरी उपकरणों की खरीद प्रक्रिया जल्द पूरी करने के भी निर्देश दिए।

राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग से मान्यता को हरी झंडी मिलते ही इसका लोकार्पण कराया जाएगा। यहां एमबीबीएस की पढ़ाई शुरू होगी। हर मेडिकल कालेज में एमबीबीस की सौ-सौ सीटें होंगी। जिन नौ जिलों में यह मेडिकल कालेज बनाए जा रहे हैं, उनमें देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मीरजापुर, प्रतापगढ़ व सिद्धार्थनगर शामिल है। मीरजापुर के मेडिकल कालेज का नामकरण मां विंध्यवासिनी के नाम पर, गाजीपुर के मेडिकल कालेज का नाम महर्षि विश्वामित्र और प्रतापगढ़ के मेडिकल कालेज का नाम अपना दल के संस्थापक डा.सोने लाल पटेल के नाम पर किया गया है। पहले इसका लोकार्पण 31 जुलाई को प्रस्तावित था, लेकिन एनएमसी की मान्यता न मिलने के कारण इसे टाल दिया गया था।

उत्तर प्रदेश में चिकित्सा व्यवस्था के बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के उद्देश्य से अधिक मेडिकल कॉलेज बनाए जा रहे हैं। सीएम योगी आदित्यनाथ का लक्ष्य हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज का है। इन नौ नए मेडिकल कॉलेज शुरू होने से उत्तर प्रदेश में अब कुल मेडिकल कॉलेज 48 हो जाएंगे। इसके साथ ही 13 और मेडिकल कॉलेजों का निर्माण कार्य तेज गति से चल रहा है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार प्रत्येक जिले में एक मेडिकल कॉलेज स्थापित करने के लिए कृतसंकल्पित है। कोरोना वायरस संक्रमण के पहले तथा दूसरे चरण में तमाम तरह की बंदिशों के बीच में भी उत्तर प्रदेश के विकास का काम चलता रहा। इसी का नतीजा है कि नौ जिलों में मेडिकल कॉलेज बनकर तैयार हैं।

यूपी के इन नौ मेडिकल कॉलेजों में नए शैक्षिक सत्र 2021 से ही पढ़ाई शुरू कर दी जाएगी। प्रत्येक मेडिकल कालेज में सौ-सौ सीटें एमबीबीएस की होंगी। इस तरह एमबीबीएस की कुल 900 सीटें बढ़ जाएंगी। अभी सरकारी मेडिकल कॉलेजों में एमबीबीएस की करीब तीन हजार सीटें हैं। अब आगे कुल 3900 सीटें होंगी। करीब 450 से अधिक संकाय सदस्यों की भर्ती की जा रही है। 13 और नए मेडिकल कॉलेजों का निर्माण किया जा रहा है। वर्ष 2017 से पहले मात्र 12 मेडिकल कालेज ही थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सत्ता संभालने के बाद हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर में काफी इजाफा किया गया है। मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 48 हो गई है। राज्य सरकार हर जिले में एक मेडिकल कालेज स्थापित करने पर जोर दे रही है।

chat bot
आपका साथी