लखनऊ में नई बसों के साथ होगी स्मार्ट वेबसाइट, मिलेगी किराए, रूट और मार्ग से जुड़ी अहम जानकारियां

लखनऊ में आधी-अधूरी जानकारी देने वाली नगर बस की वेबसाइट अब स्मार्ट हो गई है। इसे तैयार कर लिया गया है। किराए की दरों और नई बसों की शुरुआत के साथ ही यह वेबसाइट शुरू हो जाएगी। किराया रूट मार्गों की सूची समेत यात्रियों के लिए सभी अहम जानकारियां होंगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 11:56 AM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 11:56 AM (IST)
लखनऊ में नई बसों के साथ होगी स्मार्ट वेबसाइट, मिलेगी किराए, रूट और मार्ग से जुड़ी अहम जानकारियां
लखनऊ में नई बसों के साथ ही शुरू होगी स्मार्ट वेबसाइट।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आधी-अधूरी जानकारी देने वाली नगर बस की वेबसाइट अब स्मार्ट हो गई है। इसे तैयार कर लिया गया है। किराए की दरों और नई बसों की शुरुआत के साथ ही यह वेबसाइट शुरू हो जाएगी। इसमें किराया, रूट, मार्गों की सूची समेत यात्रियों के लिए सभी अहम जानकारियां होंगी। इसमें नगर बस के पूरे बेड़े का भी ब्यौरा दर्ज होगा।

ये जानकारियां होंगी: इस वेबसाइट में सिटी बसों की आवश्यक जानकारियां होंगी। इनमें प्रमुख रूप से नगर बसों के सभी रूट, नए बनाये जाने वाले मार्ग, समय-सारिणी, किराया, सुविधाओं के अलावा सिटी बसों से संबंधित आयोजित किए जाने वाले इवेंट आदि की पूरी जानकारी होगी। दैनिक यात्री वेबसाइट से पूरी जानकारी आसानी से हासिल कर सकेंगे। अभी तक जो वेबसाइट चल रही है उसमें संशोधन किया जा रहा है।

आनरूट नगर बस बेड़ा

सीएनजी बसें-करीब 150 40 इलेक्ट्रिक बसें 04 नई ई-बसों का चल रहा है ट्रायल 100 ई-बसें शहर के लिए आनी हैं

सिटी बस प्रबंध निदेशक पल्लव बोस ने बताया कि वेबसाइट में बदलाव किया गया है। नई बसों और बोर्ड बैठक में तय किए गए किराए के मिनिट्स जारी होते ही इसे भी अपलोड कर दिया जाएगा। नई बसों के साथ ही इसे भी शुरू कर दिया जाएगा। दैनिक यात्री इससे किराया, रूट समेत विभिन्न जानकारी चंद पलों में प्राप्त कर सकेगा। मोबाइल के माध्यम से भी यात्री संबंधित सूचना घर बैठे ही ले सकेंगे। इसे तैयार कर लिया गया है।

सिटी बस में होगी कैशलेस व्‍यवस्‍था: प्रबंधन नगर बसों में कैशलेस व्यवस्था को तरजीह देने जा रहा है। इसके लिए ईटीएम सेवा प्रदाता के टेंडर कराए जाने की तैयारी है। बोर्ड अध्यक्ष से अनुमति मांगी गई है। कोशिश है कि जब तक नगरीय परिवहन का ट्रायल चल रहा है और नई ईटीएम एवं 100 बसें आएं तब तक यह कार्रवाई धरातल पर उतार दी जाए। टिकट के भुगतान के लिए यात्री नई ईटीएम में सभी तरह के वालेट और बैंकों के एटीएम कार्ड का प्रयोग कर सकेंगे। विशेष तरह की ये ई-टिकटिंग मशीनें सभी तरह के कार्ड और एमएसटी भी पढ़ सकेंगी।

chat bot
आपका साथी