Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: लखनऊ आए थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, जगाया था देशभक्ति का जज्बा

Subhash Chandra Bose Jayanti 2021 बंगाली क्लब के अध्यक्ष अरुण कुमार बनर्जी कहते हैं कि 82 साल बाद भी सुभाष चंद्र बोस को दिए गए अभिनंदन पत्र की प्रतिलिपि और क्लब के सदस्यों के साथ खिंचवाई गई फोटो मौजूद है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:03 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 09:16 AM (IST)
Subhash Chandra Bose Jayanti 2021: लखनऊ आए थे नेताजी सुभाष चंद्र बोस, जगाया था देशभक्ति का जज्बा
बंगाली क्लब में हुआ था सम्मान, युवाओं में भरा था जोश।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। स्वतंत्रता आंदोलन के लिए आजाद ङ्क्षहद फौज का गठन कर युवाओं में देशभक्ति की अलख जगाने वाले नेताजी सुभाष चंद्र बोस लखनऊ भी आए थे। तुम मुझे खून दो मैं तुम्हें आजादी दूंगा... नारा बुलंद करने वाले महान क्रांतिकारी सुभाष चंद्र बोस 20 नवंबर 1938 को कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार लखनऊ के हीवेट रोड स्थित बंगाली क्लब आए थे। उनको बंगाली क्लब और युवक समिति ने अभिनंदन पत्र देने के लिए आमंत्रित किया था। लखनऊ पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत किया गया था। 

बंगाली क्लब के अध्यक्ष अरुण कुमार बनर्जी बताते हैं कि 82 साल बाद भी सुभाष चंद्र बोस को दिए गए अभिनंदन पत्र की प्रतिलिपि और क्लब के सदस्यों के साथ ङ्क्षखचवाई गई फोटो मौजूद है। बांग्ला भाषा में लिखे अभिनंदन पत्र में नेताजी के व्यक्तित्व और कृतित्व पर प्रकाश डाला गया है। बंगाली क्लब परिसर में आयोजित सम्मान समारोह में सुभाषचंद्र बोस ने युवाओं को भी संबोधित किया था। लखनऊ बंगीय नागरिक समाज के अध्यक्ष पीके दत्ता ने बताया कि वह एपी सेन के घर गए थे। अमीनाबाद के झंडे वाला पार्क में भाषण देकर युवाओं के अंदर देशभक्ति का जज्बा पैदा किया था। उसी दौरान लखनऊ के एसके वर्मन व टीपी दत्ता आजाद ङ्क्षहद फौज मेें शामिल हुए थे। राजधानी आने पर सुभाष चंद्र बोस के स्वागत के लिए शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया था। 

1940 में भी आए थे नेताजी

शहीद स्मृति समारोह समिति के महामंत्री उदय खत्री ने बताया कि उनके पिता और काकोरी केस के क्रांतिकारी रामकृष्ण खत्री ने 1940 में सुभाषजी का लखनऊ में दौरा करवाया था। पिताजी फारवर्ड ब्लॉक के संस्थापक सदस्य और यूपी फारवर्ड ब्लॉक के महासचिव रहे। ऑल इंडिया फारवर्ड ब्लाक की कार्यकारिणी में भी पिताजी सदस्य थे। लखनऊ दौरे के दौरान अमीनाबाद के घंटाघर पार्क में विराट सभा को भी सुभाषजी ने संबोधित किया था। इस दौरान भारी संख्या में युवा यहां जुटे थे।

आज मनेगी 125वीं जयंती 

शुक्रवार को नेताजी सुभाषचंद्र बोस की 125वीं जयंती पर बंगाली क्लब में 125 दीपक जलाए जाएंगे, जहां उनका पहली बार अभिनंदन किया गया था। क्लब के साथ ही समाज के लोग हिस्सा लेंगे। लखनऊ बंगीय नागरिक समाज द्वारा परिवर्तन चौक के पास सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा के पास कबड्डी व सिगड़ी जैसे देसी खेल होंगे और शाम को दीपदान होगा। 23 को कानपुर रोड एलडीए कॉलोनी के नेवरहुड पार्क में नेताजी की प्रतिमा का लोकार्पण होगा। 

chat bot
आपका साथी