आंबेडकर यूनिवर्सिटी की NCC इकाई को महानिदेशक का प्रशंसा पदक, कैप्टन डा. राजश्री को मिला सम्‍मान

आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक ओर जहां दीक्षा समारोह की तैयारी चल रही है तो दूसरी ओर मिशन शक्ति के तहत आंबेडकर विवि की एनसीसी इकाई ने महानिदेशक प्रशंसा पदक हासिल कर विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाया है। कैप्टन डा. राजश्री को यह सम्‍मान मिला है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 24 Aug 2021 02:34 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 05:25 PM (IST)
आंबेडकर यूनिवर्सिटी की NCC इकाई को महानिदेशक का प्रशंसा पदक, कैप्टन डा. राजश्री को मिला सम्‍मान
आंबेडकर यूनिवर्सिटी लखनऊ की एनसीसी का महानिदेशक का प्रशंसा पदक।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। बाबा साहेब डा भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में एक ओर जहां दीक्षा समारोह की तैयारी चल रही है वहीं दूसरी ओर मिशन शक्ति के तहत आंबेडकर विवि की एनसीसी इकाई ने महानिदेशक प्रशंसा पदक हासिल कर विश्वविद्यालय का गौरव बढ़ाया है। मिशन शक्ति के अंतर्गत कोविड के दौरान नि:स्वार्थ भाव, लगन और मेहनत से ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की महिलाओं और बालिकाओं के बीच केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार की विभिन्न महिला सशक्तिकरण योजनाओं को पहुंचाने और सभी के बीच व्यापक जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए यह प्रशंसा पत्र मिला है। आंबेडकर विश्वविद्यालय की 20 यूपी गर्ल्स बटालियन, एनसीसी की कैप्टन डा. राजश्री को राष्ट्रीय स्तर के महानिदेशक प्रशंसा पदक से सम्मानित किया गया है।

यह एनसीसी का तीसरा सर्वोच्च प्रशंसा पदक है। कैप्टन राजश्री ने अपनी सफलता का पूर्ण श्रेय अपने परिवार के साथ-साथ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. संजय सिंह को भी दिया है। बटालियन के कर्नल विनोद जोशी, मेजर प्रवीन कुमारी के निर्देशन और विश्वविद्यालय परिवार के सहयोग और एनसीसी कैडेट की मदद से उन्हें यह पुरस्कार मिला है।

लोहिया विधि विवि में मिशन शक्ति के तीसरे फेज की आनलाइन शुरुआत: महिलाओं को समाज की मुख्यधारा में लाने और चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार करने के लिए मिशन शक्ति के तीसरे फेज की शुरुआत हुई। डा.राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की प्रवक्ता डा.अलका सिंह के संयोजन में आनलाइन शुरू हुइ्र चर्चा में कन्नौज, हमीरपुर, शाहजहांपुर, इटावा एवं जौनपुर से जुड़े वक्ताओं ने मिशन शक्ति फेज तीन प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा की। प्रोफेसर संजय सिंह,डा. सुमेधा द्विवेदी, डाक्टर रितु सिंह और विश्वविद्यालय के कुलसचिव अनिल मिश्रा ने हिस्सा लिया। मिशन शक्ति सम्मान पाने वाली अलका सिंह को सभी ने बधाई भी दी। वहीं मिशन शक्ति के तहत आलमबाग की तृप्ता शर्मा को भी सम्मानित किया गया। कम पढ़ी लिखी शहरी महिलाओं को रोजगार से जोड़ा है।

chat bot
आपका साथी