लखनऊ में नौचंदी एक्‍सप्रेस हादसे की जांच के आदेश, बुधवार देर रात पटरी से उतर गया था इंजन

इंजीनियरिंग और परिचालन सहित कई अनुभागों के कर्मचारियों ने हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से इंजन को पटरी पर लाने के लिए मशक्कत की। इससे पहले ट्रेन के बाकी हिस्से को दुर्घटना वाले इंजन से अलग किया गया। इस दौरान सभी लाइन ब्लॉक रहीं।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:10 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 03:16 PM (IST)
लखनऊ में नौचंदी एक्‍सप्रेस हादसे की जांच के आदेश, बुधवार देर रात पटरी से उतर गया था इंजन
सूचना मिलते ही दुर्घटना राहत ट्रेन को मौके पर भेजा गया।

लखनऊ, जेएनएन। चारबाग़ रेलवे स्टेशन के पास पहुंचते ही नौचंदी एक्सप्रेस स्पेशल के इंजन के दो पहिये बेपटरी हो गए। सूचना मिलते ही आनन फानन में रेलवे अधिकारी मौके पर पहुंचे। करीब 2:30 घंटे की मशक्कत के बाद इंजन के पहिये को वापस पटरी पर लाया गया। लखनऊ में इस इंजन को हटाकर दूसरा लगाया गया। जिसके बाद ट्रेन मेरठ की ओर रवाना हो सकी। इस हादसे की जांच के ल‍िए रेलवे ने जांच के आदेश दिए हैं।

यहां हुआ हादसा : ट्रेन संख्या 04511 प्रयागघाट संगम से मेरठ सिटी जाने वाली नौचंदी एक्सप्रेस स्पेशल बुधवार रात 10:00 बजे दिलकुशा केबिन पार हुई थी। ट्रेन को चारबाग़ स्टेशन के प्लेटफार्म तक आने के लिए सारे सिग्नल दिए गए थे। करीब 20 किलोमीटर प्रतिघंटे की गति से नौचंदी एक्सप्रेस स्पेशल केकेसी पुल के पास पहुंच गई। यहां पॉइंट बदलकर नौचंदी एक्सप्रेस स्पेशल को प्लेटफार्म की ओर जाना था। लेकिन जैसे ही ट्रेन ने पटरी बदली।।उसके इंजन के आगे के दो पहिये पटरी से उतर गए। लोको पायलट ने तुरंत इसकी सूचना कन्ट्रोल रूम को दी। सूचना मिलते ही दुर्घटना राहत ट्रेन को मौके पर भेजा गया।

रेलवे ने द‍िए जांच के आदेश : इंजीनियरिंग और परिचालन सहित कई अनुभागों के कर्मचारियों ने हाइड्रोलिक क्रेन की मदद से इंजन को पटरी पर लाने के लिए मशक्कत की। इससे पहले ट्रेन के बाकी हिस्से को दुर्घटना वाले इंजन से अलग किया गया। इस दौरान सभी लाइन ब्लॉक रहीं। स्टेशन निदेशक सुदीप सिंह सहित कई अधिकारी मौके पर डटे रहे। रेलवे ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं। इससे पहले भी यार्ड में मालगाड़ी के इंजन बेपटरी हो चुके हैं। 

chat bot
आपका साथी