National Wrestling Tournament: अमेठी में जुटेंगे देशभर के पहलवान, स्मृति की पहल पर मिली मेजबानी

National Wrestling Competition केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी की पहल पर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता का आयोजन अमेठी में होने जा रहा है। युवाओं को खेल से सीधे जोड़ने के लिए राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने इस बार प्रतियोगिता की मेजबानी अमेठी को दी है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 14 Sep 2021 07:45 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 07:11 AM (IST)
National Wrestling Tournament: अमेठी में जुटेंगे देशभर के पहलवान, स्मृति की पहल पर मिली मेजबानी
National Wrestling Tournament: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर होगा तीन दिवसीय प्रतियोगिता का शुभारंभ।

अमेठी, जागरण संवाददाता। सियासत के जानी जाने वाली अमेठी 2022 के चुनावी दंगल से पहले केंद्रीय मंत्री व सांसद स्मृति ईरानी की पहन पर दंगल प्रतियोगिता का आयोजन होने जा रहा है। युवाओं को खेल से सीधे जोड़ने के लिए राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने इस बार राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता की मेजबानी अमेठी को दी है। अमेठी के इतिहास में यह अब तक का सबसे बड़ा खेल आयोजन होगा, जो प्रधानमंत्री के जन्मदिन से तीन दिन तक होने वाले दंगल में पूरे देश के पहलवान जुटेंगे।

ओलंपिक प्रतियोगिताओं के बाद पूरे देश में खेल का नया वातावरण तैयार हो रहा है। स्मृति की पहल पर यहां दो बार क्रिकेट के महाकुंभ आयोजन हो चुका है, जिसमें जिले भर के खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था। अब उनकी पहल पर राष्ट्रीय कुश्ती महासंघ ने कुश्ती की राष्ट्रीय प्रतियोगिता की मेजबानी अमेठी को दी है। प्रतियोगिता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन यानी 17 सितंबर से शुरू होकर 19 सितंबर तक चलेगी। प्रतियोगिता में देश भर के 12 से 23 आयु वर्ग के लगभग 550 पहलवान हिस्सा लेंगे। प्रतियोगिता गौरीगंज के कौहार स्थित सैनिक स्कूल के प्रांगण में आयोजित होगी। खिलाड़ियों के खाने व रहने का भी इंतजाम कैंपस में ही होगा।

योगी के भी आने की संभावना : प्रतियोगिता के शुभारंभ के अवसर राष्ट्रीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष सांसद बृजभूषण शरण सिंह मौजूद रहेंगे। वही तीनों दिन केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अमेठी में ही रहेंगी। शुभारंभ या समापन अवसर पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ व डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य के भी आने की संभावना है।

फोगट सिस्टर्स भी आएंगी :  कुश्ती प्रतियोगिता में गीता फोगट व बबीता फोगट का भी आगमन होगा। इनके साथ ही देश भर के अन्य कई नामी पहलवान भी तीन दिन अमेठी में होंगे।

खिलाड़ियों को मिलेगा प्रोत्साहन : अमेठी के लिए गौरव का विषय है कि हमें राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता की मेजबानी करने का अवसर मिल रहा है। दीदी के प्रयासों से यह संभव हो सका है। इससे यहां के खिलाड़ियों को एक नई दिशा मिलेगी।  -विजय गुप्ता, प्रतिनिधि स्मृति ईरानी, केंद्रीय मंत्री

chat bot
आपका साथी