National Voters Day: पोस्टर, स्लोगन और संवाद से समझाया- मतदान है जरूरी...

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि प्रत्येक वोट की कीमत होती है और वह देश की दशा व दिशा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि प्रत्येक निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Jan 2021 02:29 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jan 2021 02:29 PM (IST)
National Voters Day: पोस्टर, स्लोगन और संवाद से समझाया- मतदान है जरूरी...
कैडेट ने पोस्टर, स्लोगन तथा संवाद के माध्यम से मतदान के लिए सभी को प्रेरित किया।

लखनऊ, जेेेेेेेएनएन। मतदान हमारा धर्म भी है, मतदान हमारा कर्म भी है, और मतदान ना करना शर्म भी है...! इस संदेश के साथ राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर सोमवार को नवयुग कन्या महाविद्यालय के एनसीसी विभाग द्वारा एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें कैडेट ने पोस्टर, स्लोगन तथा संवाद के माध्यम से मतदान के लिए सभी को प्रेरित किया।

कार्यक्रम संयोजक मेजर (डॉ.) मनमीत कौर सोढ़ी ने कहा कि प्रत्येक वोट की कीमत होती है और वह देश की दशा व दिशा बदलने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए हम सभी का कर्तव्य है कि प्रत्येक निर्वाचन में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने यह भी बताया कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस विशेषकर युवा मतदाताओं की संख्या बढ़ाने के उद्देश्य से तथा मतदाताओं के बीच चुनावी प्रक्रिया में प्रभावी भागीदारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है ताकि वे जिम्मेदार व्यक्ति को अपना वोट देकर देश के विकास में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकें।

उन्होंने सभी को यह शपथ दिलाई कि लोकतांत्रिक परंपराओं की मर्यादा को बनाए रखेंगे तथा हमेशा धर्म, जाति, समुदाय, भाषा अथवा अन्य किसी भी प्रलोभन से प्रभावित हुए बिना सभी निर्वाचनों में अपने मताधिकार का प्रयोग अवश्य करेंगे। प्राचार्या डॉ. सृष्टि श्रीवास्तव ने कहा कि प्रत्येक चुनाव में प्रत्याशी की योग्यता के आधार पर ही वोट देना चाहिए क्योंकि जिनके हाथों में हम देश की बागडोर सौंप रहे हैं वह अपने कर्तव्य का निर्वहन उचित प्रकार से करने के योग्य होना चाहिए।

इस अभियान में कैडेट शीतल, श्रेया, कीर्ति,खुशबू, पूजा,गरिमा, कालिंद्री, अंजलि ,सौम्या, श्रद्धा, प्रियंका, स्नेहा, स्वाति ,कोमल ,रत्ना, आकांक्षा, अरुंधति, अलीमा, शिवानी, शिवी शालिनी,पल्लवी, दिव्यांशी आदि की सक्रिय भागीदारी रही। जागरूकता कार्यक्रम में निर्वाचन आयोग से बीएलओ भी सम्मिलित हुए। 

chat bot
आपका साथी