केंद्र सरकार की 250 करोड़ की राशि से गति पकड़ेगा अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का विस्तार

केंद्र सरकार से अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 250 करोड़ की धनराशि मिली है।

Maryada Purushottam ShriRam Airport of Ayodhya केंद्र सरकार से अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 250 करोड़ की धनराशि मिली है। अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए केंद्र सरकार से 250 करोड़ की धनराशि मिली है।

Dharmendra PandeyFri, 26 Feb 2021 02:35 PM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या को बेहतर एयर कनेक्टिविटी देने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के साथ केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार भी बेहद गंभीर है। उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने बजट में इस एयरपोर्ट के लिए जहां 101 करोड़ रुपया का प्रावधान किया, वहीं नरेंद्र मोदी सरकार ने 250 करोड़ रुपया दिया है। अब इस एयरपोर्ट के निर्माण को गति मिलेगी।

अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के विस्तार के निर्माण के लिए केंद्र सरकार से 250 करोड़ रुपया मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पीएम नरेंद्र मोदी के साथ ही केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी का आभार व्यक्त किया। केंद्र सरकार से अयोध्या में एयरपोर्ट निर्माण के लिए 250 करोड़ की धनराशि मिली है। अयोध्या में निर्माणाधीन मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए केंद्र सरकार से 250 करोड़ की धनराशि मिली है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब हम शीघ्र ही अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का विस्तार कराएंगे। जिससे कि यहां एटीआर-72 जैसी विमान सेवा का संचालन संभव होगा।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या श्रीराम जन्मभूमि के रूप में विख्यात है। अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण की कार्यवाही युद्ध स्तर पर चल रही है। अयोध्या भारत की सनातन आस्था का केंद्र बिंदु होने के नाते लाखों की संख्या में श्रद्धालु अलग-अलग पर्व और त्योहारों में दर्शनार्थ आता है। अयोध्या में श्रद्धा और पर्यटन का एक समन्वित रूप देखने को मिलता है। केंद्र और राज्य सरकार अयोध्या के समग्र विकास को लेकर कार्य कर रही है। अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को विकसित करने के लिए ढेर सारी योजनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। 

उन्होंने कहा कि हम सब जानते हैं कि दुनिया के तमाम देशों में भारतीय मूल के नागरिक और अप्रवासी भारतीय बड़ी संख्या में रहते हैं। उनकी ईच्छा होती है कि वे भी अयोध्या आ सकें। यूपी सरकार ने अयोध्या की एयरस्ट्रिप को अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रूप में डेवलप करने का एक प्रस्ताव भारत सरकार के पास भेजा था। एयरपोर्ट के निर्माण के लिए करीब एक हजार करोड़ की धनराशि प्रदेश सरकार ने भूमि क्रय करने के लिए जिला प्रशासन को दी है और अधिग्रहण की कार्यवाही तेजी से चल रही है। अब तक 377 एकड़ से अधिक भूमि क्रय की जा चुकी है और युद्ध् स्तर पर इसे आगे बढ़ा रहे हैं। 

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश सरकार के प्रस्ताव को अपना अनुमोदन दे दिया है। अब शीघ्र ही अयोध्या में बड़े विमान की उड़ान संभव होगी। उन्होंने कहा कि तमाम देशों के भारतीय मूल के नागरिक भगवान श्रीराम के भव्य राममंदिर के दर्शनार्थ अयोध्या आना चाहते हैं इसलिए उत्तर प्रदेश सरकार ने यहां की एयरस्ट्रिप को एयरपोर्ट के रूप में विकसित करने का एक प्रस्ताव केंद्र सरकार के पास भेजा था। इससे पहले योगी आदित्यनाथ सरकार ने यूपी बजट 2021-22 में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए 101 करोड़ रुपये की व्यवस्था की। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट योगी आदित्यनाथ का ड्रीम प्रोजेक्ट है। यहां अंतरराष्ट्रीय स्तर की सारी सुविधाएं होंगी। एयरपोर्ट बनते ही कमर्शियल ऑपरेशन शुरू कर दिया जाएगा। मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्री राम एयरपोर्ट 600 एकड़ में प्रस्तावित है।अयोध्‍या एयरपोर्ट को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के तौर पर के रूप में विकसित करने की तैयारी है। पिछले अगस्‍त में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अयोध्‍या में श्रीराम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी। इसके बाद से धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से अयोध्‍या का देश-दुनिया में ध्यान बढ़ा है।

केंद्र के साथ प्रदेश सरकार अयोध्या के समग्र विकास को लेकर कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि मुझे बताते हुए अत्यन्त प्रसन्नता है कि अयोध्या में अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को भी विकसित करने के लिए कई संभावनाओं को आगे बढ़ाया जा रहा है। यहां पर अंतरराष्ट्रीय पर्यटन की असीम संभावना है। राम जन्मभूमि के रूप में विख्यात अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य राममंदिर का निर्माण युद्धस्तर पर चल रहा है। भारत की सनातन आस्था का केन्द्र बिन्दु होने के नाते लाखों की संख्या में श्रद्धालु पर्व व त्योहारों पर यहां पहुंचते हैं। यहां पर एयरपोर्ट निर्माण के लिए लगभग एक हजार करोड़ करोड़ की राशि उत्तर प्रदेश सरकार ने भूमि क्रय के लिए जिला प्रशासन को उपलब्ध कराई है। अब यहां अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। अभी तक 377 एकड़ से अधिक भूमि क्रय हो चुकी है। इसके साथ ही एयरपोर्ट के विस्तार तेज होगा। हम यहां पर यात्री विमान के साथ ही एयरबस के लिए भी यहां सुविधा प्रदान करेंगे।  

आवागमन को आसान बनाएगा एयरपोर्ट: सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अयोध्या के मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम के नाम पर रखे जाने वाले इस एयरपोर्ट से एटीआर 72 के सेवा को संचालन करने और उसके लिए ढाई सौ करोड़ की राशि स्वीकृत करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रति आभार व्यक्त करता हूं और केंद्रीय नागर विमानन मंत्री हरदीप सिंह पुरी को धन्यवाद देता हूं कि उन्होंने राज्य सरकार के इस प्रस्ताव को प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाने का कार्य किया है। निश्चित ही अयोध्या के टूरिज्म को और अयोध्या आने वाले श्रद्धालुओं के आवागमन को सहज और सरल बनाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.