Lucknow Unlock: लखनऊ में अभी नहीं शुरू होंगे मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहाल, जानें संचालकों ने क्या बताई वजह

सिनेमा के शौकीनों को अभी और इंतजार करना होगा। इस हफ्ते भी मल्टीप्लेक्स और सिंगिल स्क्रीन सिनेमाघरों में लोगों को पिक्चर देखने को नहीं मिलेगी। शहर के 11 मल्टीप्लेक्स और आठ सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हाल अभी बंद ही रहेंगे।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:58 PM (IST) Updated:Thu, 22 Jul 2021 07:57 AM (IST)
Lucknow Unlock: लखनऊ में अभी नहीं शुरू होंगे मल्टीप्लेक्स और सिनेमाहाल, जानें संचालकों ने क्या बताई वजह
लखनऊ में अभी कम से कम हफ्तेभर सिनेमा का संचालन नहीं हो सकेगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। सिनेमा के शौकीनों को अभी और इंतजार करना होगा। इस हफ्ते भी मल्टीप्लेक्स और सिंगिल स्क्रीन सिनेमाघरों में लोगों को पिक्चर देखने को नहीं मिलेगी। शहर के 11 मल्टीप्लेक्स और आठ सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हाल अभी बंद ही रहेंगे। वजह यह है कि लॉकडाउन खुलने के बाद भी सिनेमा संचालक अभी सप्ताह में दो दिन की बंदी खुलने का इंतजार कर रहे हैं। संचालकों का कहना है कि मौजूदा समय में न तो पूरे शो चल सकेंगे और न ही लोग आएंगे इससे नुकसान के अलावा और कुछ हासिल होने वाला नहीं। क्षमता भी आधी ही होगी। 

भले ही प्रदेश सरकार ने इन्हें खोलने की अनुमति दे दी है लेकिन अभी तक न तो पिक्चर चलाने के प्रोग्राम तय हो सके हैं और न ही नए सिनेमा को लेकर हाॅल संचालक सक्रिय हुए हैं। ऐसे में फिलहाल अभी हॉल और मल्टीप्लेक्स में सिनेमा चलने की गुंजाइश अभी नहीं है। सिनेमा संचालकों की मानें तो राजधानी लखनऊ के जिन हॉल में पिक्चर प्रदर्शित किए जाने हैं उनके भी प्रोग्राम तय नहीं किए गए हैं। त्योहारी सीजन की दस्तक शुरू होने वाली है। लिहाजा पहले से ही सिनेमा चलाने के कार्यक्रम तय किए जाते हैं। उमराव, फिनिक्स, सहारागंज, क्राउन, सिंगापुर माल, फन, साहू, नावेल्टी, प्रतिभा, शुभम समेत कई हॉल में सिनेमा चलने में अभी वक्त है।

अभी कम से कम हफ्तेभर सिनेमा का संचालन नहीं हो सकेगा। दरअसल अभी संचालक हफ्ते में चल रही दो दिन की बंदी खुलने का इंतजार कर रहे हैं। साथ ही शो के लिए थोड़ा वक्त और बढ़ाए जाने का इंतजार कर रहे हैं। एक दिन की बंदी शनिवार को खुलते ही पिक्चर चलाए जाने का रास्ता साफ हो जाएगा। कम से कम खर्च तो निकलने ही लगेगा। इसी को लेकर अभी तय किया जा रहा है। न तो नई पिक्चरों की बुकिंग की गई है और न ही हॉल और मल्टीप्लेक्स खोले जाने को लेकर सहमति बनी है। 

शहर के 11 मल्टीप्लेक्स में करीब 44 स्क्रीन लगी हैं। आठ सिंगल स्क्रीन हैं। इन सबमें सिनेमा के लिए बाकायदा प्लानिंग की जाती है और प्रोग्राम तय होते हैं। कौन से हॉल या मल्टीप्लेक्स की स्क्रीन पर कौन सा सिनेमा दिखाया जाना है इसे लेकर तैयारियां की जाती हैं। अभी पीवीआर, आईनॉक्स, सिने पोलिस आदि में सिनेमा के सबसे अधिक शौकीन शनिवार और रविवार को ही जमा होते हैं। इन्हीं दोनों दिनों की बंदी है। अब अगर तय गाइडलाइन के हिसाब से प्लानिंग की जाती है तो शो कम हो जाते हैं। मल्टीप्लेक्स में छह शो और सिनेमा हॉल में पांच शो चलते थे। यूपी में 58 मल्टी प्लेक्स और 250 सिंगिल सिनेमा संचालित होते हैं। इनमें से चार -पांच जिलों में कुछ शो चलाए जाने की सूचना मिली है। -आशीष अग्रवाल, अध्यक्ष, उत्तर प्रदेश सिनेमा एक्जीबिटर्स फेडरेशन

chat bot
आपका साथी