Conversion Racket In UP: मुहम्मद उमर गौतम के 2 वीडियो आए सामने, खुद ही उगल रहा कई राज...

Conversion Racket In UP गहरी साजिश के तहत मतांतरण कराने के मुख्य आरोपी मुहम्मद उमर गौतम के दो वीडियो भी सामने आए हैं जिसमें वह खुद ही अपनी संस्था इस्लामिक दावा सेंटर के जरिये एक हजार से अधिक लोगों का मतांतरण कराने की बात स्वीकार कर रहा है।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 06:00 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:46 PM (IST)
Conversion Racket In UP: मुहम्मद उमर गौतम के 2 वीडियो आए सामने, खुद ही उगल रहा कई राज...
मतांतरण कराने के मुख्य आरोपी मुहम्मद उमर गौतम के दो वीडियो भी सामने आए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। Conversion Racket In UP: गहरी साजिश के तहत मतांतरण (धर्मांतरण) कराने के मुख्य आरोपी मुहम्मद उमर गौतम के दो वीडियो भी सामने आए हैं। इन वीडियो में वह खुद ही अपनी संस्था इस्लामिक दावा सेंटर (आइडीसी) के जरिये एक हजार से अधिक लोगों का मतांतरण कराने की बात स्वीकार कर रहा है।

इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुए वीडियो में मुहम्मद उमर गौतम एक कार्यक्रम में अपनी संस्था के बारे में बात कर रहा है। वह खुद कह रहा है कि उसने बीते वर्षों में 18 बार इंग्लैंड, चार बार अमेरिका, अफ्रीका व अन्य देशों की यात्राएं की हैं। इंग्लैंड, अमेरिका, पुर्तगाल, जर्मनी, सिंगापुर व अन्य देश के नागरिक दिल्ली स्थित उसकी संस्था में मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए कानूनी सलाह लेने आते रहे हैं और उनमें कई की शादी भी कराई गई।

आतंकवाद निरोधक दस्ते (एटीएस) ने बुधवार को उमर व उसके साथी जहांगीर को पुलिस रिमांड पर लेकर पूछताछ शुरू की है। दोनों वीडियो में सामने आए तथ्यों के आधार पर भी उमर से पूछताछ की जाएगी। आइबी समेत अन्य जांच एजेंसियां भी दोनों से सिलसिलेवार पूछताछ करेंगी।

वायरल वीडियो में उमर गौतम यह कहते दिखाई दे रहा है कि इस्लामिक दावा सेंटर में एक हजार से अधिक लोगों के मतांतरण के लिए जरूरी दस्तावेज तैयार किए गए हैं। वह कानपुर की निवासी एमएससी पास युवती से भी अपने नाम बदलने के लिए अखबार में विज्ञापन देने की बात कह रहा है। वीडियो में वह बता रहा है कि वह मतांतरण के लिए लोगों की कानूनी मदद करता है। एक वीडियो में वह यह भी बता रहा है कि उसने विश्वविद्यालय में पढऩे के दौरान साथ पढऩे वाले सात दोस्तों का भी मतांतरण कराया। इनमें गोरखपुर निवासी यादव परिवार का भी युवक शामिल था। उमर कह रहा है कि उसने मतांतरण के बाद उस दोस्त का नाम मु.उस्मान रखा था।

मुहम्मद उमर गौतम के वीडियो से साफ है कि मतांतरण के तार इंग्लैंड व अमेरिका समेत अन्य देशों से भी सीधे जुड़े हैं। एटीएस अब इस दिशा में भी छानबीन को आगे बढ़ाएगी। देश के विभिन्न हिस्सों व विदेश से उसकी फंडिंग को लेकर भी छानबीन तेज की गई है। माना जा रहा है कि वह जिन देशों के नाम ले रहा है, वहां से उसे फंडिंग भी हुई है। जांच एजेंसियां खासकर आइएसआइ से फंडिंग के तार खंगालने में जुटी हैं। उमर, जहांगीर व उसके कई करीबियों के बैंक खातों का ब्योरा भी जुटाया गया है।

बता दें कि एटीएस ने दिल्ली निवासी मु.उमर गौतम व मुफ्ती काजी जहांगीर आलम कासमी को गिरफ्तार कर दो दिन पूर्व गहरी साजिश के तहत एक हजार लोगों का मतांतरण कराए जाने का राजफाश किया था, जिसके बाद से लगातार इस गिरोह से जुड़ी नई जानकारियां सामने आ रही हैं। पुलिस रिमांड के दौरान अब उमर व जहांगीर से कई बिंदुओं पर पूछताछ की जा रही है।

लखनऊ की दो युवतियों का भी कराया गया था मतांतरण : एक हजार से अधिक मतांतरण कराने वाले मुहम्मद उमर गौतम के तार लखनऊ से भी जुड़े थे। लखनऊ में दो छात्राओं का मतांतरण कराया गया था। इनमें एक छात्रा अलीगंज तथा दूसरी तेलीबाग क्षेत्र की निवासी है। मतांतरण मामले की जांच के कदम बढ़ने के साथ ही इस गिरोह के झांसे में आए लोगों की जानकारियां भी सामने आ रही हैं। गिरोह ने मूक-बधिर के अलावा खासकर युवतियों को भी उकसाकर उनका मतांतरण कराया है। सूत्रों का कहना है कि इनमें लखनऊ की दो छात्राओं की जानकारी भी सामने आई है। तेलीबाग के राजीवनगर की निवासी युवती फार्मेसी की छात्रा थी, जिसका मतांतरण बीते मार्च महीने में कराया गया था। मतांतरण के बाद हिंदू छात्रा का नाम कनीज फातिमा रखा गया था। ऐसे ही अलीगंज क्षेत्र की निवासी एमसीए की छात्रा का मतांतरण फरवरी, 2020 में कराया गया था। इस छात्रा का नाम मतांतरण के बाद फातिमा फारुक रखा गया है। जांच एजेंसियां इन दोनों छात्राओं के परिवारीजन से भी संपर्क कर और जानकारियां जुटाने का प्रयास कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी