अन्न महोत्सव पर यूपी के राशन दुकानों में लाभार्थियों से बात करेंगे मोदी, जानिए किस योजना के तहत होगा राशन वितरण

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच अगस्त से राशन वितरण शुरू होगा। इसी दिन अन्न महोत्सव का आयोजन किया जाएगा जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी गोरखपुर मुरादाबाद हमीरपुर अयोध्या बाराबंकी शाहजहांपुर कौशांबी आगरा और बहराइच की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से संवाद करेंगे।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 10:15 AM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 10:15 AM (IST)
अन्न महोत्सव पर यूपी के राशन दुकानों में लाभार्थियों से बात करेंगे मोदी, जानिए किस योजना के तहत होगा राशन वितरण
अन्न महोत्सव के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत पांच अगस्त से राशन वितरण शुरू होगा। इसी दिन 'अन्न महोत्सव' का आयोजन किया जाएगा, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, हमीरपुर, अयोध्या, बाराबंकी, शाहजहांपुर, कौशांबी, आगरा और बहराइच की चयनित उचित दर दुकानों पर उपस्थित लाभार्थियों से संवाद करेंगे। प्रत्येक उचित दर दुकान पर टेलीविजन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी, ताकि वहां उपस्थित लोग अन्न महोत्सव कार्यक्रम के प्रसारण को देख सकें। 

अन्न महोत्सव के आयोजन के सिलसिले में प्रमुख सचिव खाद्य वीना कुमारी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी जिलाधिकारियों, प्रबंध निदेशक उप्र राज्य खाद्य एवं आवश्यक वस्तु निगम, संभागीय खाद्य नियंत्रक और जिला पूर्ति अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए हैं। अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने बताया कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत वितरण के लिए आवंटित खाद्यान्न की उठान प्रत्येक दशा में 31 जुलाई तक खाद्य विभाग की विपणन शाखा और उत्तर प्रदेश राज्य आवश्यक वस्तु निगम द्वारा भारतीय खाद्य निगम से कर दी जाएगी।

उठाये गए अनाज को तत्परता से दुकानों पर भेज दिया जाएगा, ताकि पांच अगस्त से खाद्यान्न का निर्बाध वितरण शुरू हो सके। अन्न महोत्सव के दिन प्रत्येक उचित दर दुकान पर कोविड प्रोटोकाल का पालन करते हुए कम से कम 100 लाभार्थियों की उपस्थिति सुनिश्चित की जाएगी। सूचना विभाग प्रदेश के सभी जिलों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के व्यापक प्रचार प्रसार के लिए विशेष थैले भेज रहा है, जिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की फोटो लगी होगी।

chat bot
आपका साथी