दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

मिशन शक्ति अभियान : अब यूपी के साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल का भी होगा गठन

यूपी के साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल का भी गठन होगा।

मिशन शक्ति अभियान हर जिले में महिलाओं के लिए रिपोर्टिंग पुलिस चौकी की स्थापना की तरह साइबर थानों में महिला फरियादियों की सुनवाई व उनके मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए महिला साइबर क्राइम सेल की स्थापना का बड़ा निर्णय किया गया है।

Umesh TiwariThu, 25 Feb 2021 10:07 PM (IST)

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के शुरू किए गए अभियान मिशन शक्ति के दूसरे चरण में हर परिक्षेत्रीय मुख्यालय में स्थित साइबर क्राइम थाने में महिला साइबर क्राइम सेल का भी गठन होगा। इसकी शुरुआत अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर आठ मार्च को होगी। इस दिन 60 वर्ष से अधिक आयु की महिलाओं को कोरोना का टीका भी लगाया जाएगा। मिशन शक्ति के तहत महिला आयोग विशेषकर कई महत्वपूर्ण कार्यक्रमों का आयोजन करने के साथ ही जागरूकता अभियान चलाएगा।

महिला आयोग में 10 मार्च को विशेष कार्यक्रम में अपना व्यवसाय या उद्यम प्रारंभ कर सफलता हासिल करने वाली महिलाओं को सम्मानित भी किया जाएगा। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी व महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने गुरुवार को लोक भवन में मिशन शक्ति के तहत महिलाओं के आर्थिक स्वावलंबन विषय पर उच्चस्तरीय बैठक भी की। बैठक में तय हुआ कि थाना दिवस व तहसील दिवस पर जनसुनवाई के दौरान उन पीड़ित महिलाओं का डाटाबेस भी तैयार किया जाएगा, जिन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। ताकि उन तक जल्द योजनाओं का लाभ पहुंचाया जा सके।

गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि 10 मार्च को लखनऊ स्थित महिला आयोग कार्यालय के सभागार में विशेष कार्यक्रम का आयोजन होगा। आइजी लखनऊ रेंज लक्ष्मी सिंह ने बताया कि हर जिले में महिलाओं के लिए रिपोर्टिंग पुलिस चौकी की स्थापना की तरह साइबर थानों में महिला फरियादियों की सुनवाई व उनके मामलों में त्वरित कार्रवाई के लिए महिला साइबर क्राइम सेल की स्थापना का बड़ा निर्णय किया गया है। हर सेल में अनिवार्य रूप से एक महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी, जो पीड़ित महिला की शिकायत सुनेगी। इसके साथ ही एडीजी साइबर क्राइम पुलिसकर्मियों का विशेष प्रशिक्षण भी शुरू कराने जा रहे हैं।

28 जिलों में बढ़ेगी महिला आयोग की भूमिका : मिशन शक्ति में अब महिला आयोग की सहभागिता का दायरा भी बढ़ गया है। महिला आयोग की अध्यक्ष विमला बाथम ने बताया कि महिलाओं की बेहतरी के लिये आयोग में विस्तृत रूपरेखा तैयार की जा रही है। प्रथम चरण में प्रदेश के 28 जनपदों में तीन व चार मार्च को तहसील व ब्लाक स्तर पर व्यापक जनसंपर्क व विभिन्न कार्यक्रमों के जरिये महिलाओं को जागरूक किया जाएगा। इनमें शामली, फर्रुखाबाद, मेरठ, वाराणसी, बिजनौर, आगरा, झांसी, बांदा, कानपुर नगर, आजमगढ़, जौनपुर, सीतापुर, बाराबंकी, प्रयागराज, फीरोजाबाद, अलीगढ़, एटा, बस्ती, गोरखपुर, पीलीभीत, उन्नाव, सुलतानपुर, सोनभद्र, अमेठी, हरदोई, देवरिया, मथुरा व बुलंदशहर शामिल हैं।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.