सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर उपजे विवाद पर सपा-बसपा ने भाजपा पर साधा निशाना, कही यह बात...

Mihir Bhoj Caste Controversy सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर उपजे विवाद पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव और बसपा अध्यक्ष मायावती ने भाजपा पर निशाना साधा है। अखिलेश ने इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाया तो मायावती ने कहा कि सरकार गुर्जर समाज से माफी मांगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 11:02 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 11:06 PM (IST)
सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर उपजे विवाद पर सपा-बसपा ने भाजपा पर साधा निशाना, कही यह बात...
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती।

लखनऊ, जेएनएन। सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर उपजे विवाद पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और बहुजन समाज पार्टी की अध्यक्ष मायावती ने भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधा है। अखिलेश यादव ने इतिहास के साथ छेड़छाड़ करने का आरोप लगाते हुए भाजपा की निंदा की है तो वहीं मायावती ने कहा है कि सरकार गुर्जर समाज से माफी मांगे।

सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि यह इतिहास में पढ़ाया जाता रहा है कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर-प्रतिहार थे पर भाजपाइयों ने उनकी जाति ही बदल दी है। यह निंदनीय है। उन्होंने कहा कि छलवश भाजपा स्थापित ऐतिहासिक तथ्यों से जान बूझकर छेड़छाड़ व सामाजिक विघटन करके किसी एक पक्ष को अपनी तरफ करती रही है। कहा कि हम हर समाज के मान-सम्मान के साथ हैं।

ये इतिहास में पढ़ाया जाता रहा है कि सम्राट मिहिर भोज गुर्जर-प्रतिहार थे पर भाजपाइयों ने उनकी जाति ही बदल दी है। निंदनीय! छलवश भाजपा स्थापित ऐतिहासिक तथ्यों से जान-बूझकर छेड़छाड़ व सामाजिक विघटन करके किसी एक पक्ष को अपनी तरफ़ करती रही है। हम हर समाज के मान-सम्मान के साथ हैं! pic.twitter.com/Zw9ifKpDg5

— Akhilesh Yadav (@yadavakhilesh) September 26, 2021

सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर उपजे विवाद पर बसपा सुप्रीमो मायावती ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। मायावती ने इसे लेकर भाजपा सरकार पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा है कि सरकार गुर्जर समाज से माफी मांगे। मायावती ने रविवार को ट्वीट कर कहा कि 22 सितंबर को गुर्जर समाज के सम्राट मिहिर भोज की दादरी में लगी जिस प्रतिमा का मुख्यमंत्री ने अनावरण किया था, उससे गुर्जर शब्द हटा हुआ था। इससे गुर्जर समाज की भावनाओं को ठेस पहुंची है। कहा है कि गुर्जर समाज के इतिहास के साथ ऐसी छेड़छाड़ करना निंदनीय है। सरकार इसके लिए गुर्जर समाज से माफी मांगे और प्रतिमा में गुर्जर शब्द को तुरंत जुड़वाया जाए।

2. इतना ही नहीं बल्कि गुर्जर समाज के इतिहास के साथ ऐसी छेड़छाड़ करना अति-निन्दनीय तथा सरकार इसके लिए माफी माँगे व साथ ही प्रतिमा में इस शब्द को तुरन्त जुड़वाये, बी.एस.पी. की यह माँग।— Mayawati (@Mayawati) September 26, 2021

बता दें कि उत्तर प्रदेश में सम्राट मिहिर भोज की जाति को लेकर हंगामा हो रहा है। उत्तर प्रदेश के दादरी में जो मूर्ति लगाई गई, उस शिलापट्ट के 'गुर्जर' शब्द पर किसी ने कालिख पोत दी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 22 सितंबर को सम्राट मिहिर भोज की प्रतिमा का अनावरण किया था। प्रतिमा के शिलापट्ट पर सम्राट मिहिर भोज के आगे लिखे 'गुर्जर' शब्द पर कालिख पोतने से हंगामा शुरू हो गया। राजपूत समाज का दावा है कि मिहिर भोज क्षत्रिय थे।

chat bot
आपका साथी