लखनऊ विश्वविद्यालय में बीटेक-बीफार्मा और एमसीए में सीधे प्रवेश को काउंसलिंग शुरू, जुटे छात्र

लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय में संचालित बीटेक एमसीए बीफार्मा प्रथम सेमेस्टर एवं बीटेक तृतीय सेमेस्टर (लेट्रल एंट्री) में खाली 135 सीटों पर अब सीधे दाखिले का मौका मिलेगा। मंगलवार को विश्वविद्यालय प्रशासन ने इन सीटों को भरने के लिए मेरिट जारी कर दी।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Tue, 30 Nov 2021 09:53 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 11:00 AM (IST)
लखनऊ विश्वविद्यालय में बीटेक-बीफार्मा और एमसीए में सीधे प्रवेश को काउंसलिंग शुरू, जुटे छात्र
लखनऊ विश्वविद्यालय ने जारी की एमबीए, एमसीए में सीधे प्रवेश की मेरिट।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। डा. एजेपी अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय की ओर से कराई गई सात चरणों की काउंसलिंग के बाद भी लखनऊ विश्वविद्यालय में बीटेक, एमसीए, बी फार्मा व बीटेक तृतीय सेमेस्टर (लेट्रल एंट्री) में सीटें नहीं भर पाईं। इनमें कई कोर्स में अधिक सीटें खाली हैं। ऐसे में इन सीटों को भरने के लिए अब लखनऊ विश्वविद्यालय ने आज स्पॉट काउंसलिंग की शुरुआत की है। इसकी विस्तृत सूचना अभ्यर्थियों के वाट्सएप पर भी भेज दी गई है।

दरअसल, लवि के इंजीनियरिंग संकाय में बीटेक, एमसीए आदि कोर्स संचालित हैं। इन्हें एकेटीयू की काउंसलिंग से भरने का प्राविधान है। सात चरण की काउंसलिंग के बाद भी लखनऊ विश्वविद्यालय में 135 सीटें खाली हैं। बीते 22 नवंबर तक इन सीटों को भरने के लिए आवेदन लिए जा चुके हैं। अब स्पॉट काउंसलिंग आयोजित की जा रही है। सुबह 11 बजे से जानकीपुरम स्थित नए परिसर में स्पॉट काउंसलिंग की शुरुआत की गई है। पारदर्शी व्यवस्था लागू करने के उद्देश्य से कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने पांच सदस्यीय कमेटी बनाई है, जो काउंसलिंग कर विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर प्रवेश देगी।

बीटेक में प्रवेश के लिए अभ्यर्थियों को काउंसलिंग में 66,080 रुपये का बैंक ड्राफ्ट, एमसीए के लिए 62,080 रुपये, बीफार्मा के लिए 66,080 रुपये का ड्राफ्ट फाइनेंस आफिसर लखनऊ विश्वविद्यालय के नाम से लेकर आना होगा।ड्राफ्ट नहीं वालों को 24 घंटे का अतिरिक्त समय दिया जा रहा है। 

ये है खाली सीटों की स्थितिः

बीटेक सिविल इंजीनियर‍िंग प्रथम सेमेस्टर-21, तृतीय सेमेस्टर-1, बीटेक कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग प्रथम सेमेस्टर-1, तृतीय सेमेस्टर-3, बीटेक इन कम्प्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) प्रथम सेमेस्टर-5, बीटेक इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग प्रथम सेमेस्टर-27, तृतीय सेमेस्टर-1, बीटेक इन इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग प्रथम सेमेस्टर-19, तृतीय सेमेस्टर-2, बीटेक मैकेनिकल इंजीनियरिंग प्रथम सेमेस्टर-33, तृतीय सेमेस्टर-3, एमसीए-4, बीफार्मा-15 सीटें।

chat bot
आपका साथी