Lucknow University: अब डिजिटल और फारेंसिक एकाउंटिंग भी पढ़ेंगे छात्र, पढ़ाई के साथ दी जाएगी ट्रेनिंग

सेंटर आफ एक्सीलेंस और भाऊराव देवरस शोध पीठ मिलने के बाद कामर्स विभाग छात्रों को नई सुविधाएं देने की तैयारी में जुटा है। यही वजह है कि छात्रों को रोजगार परक बनाने के लिए नया कोर्स तैयार किया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 21 Jan 2021 11:03 AM (IST) Updated:Thu, 21 Jan 2021 11:03 AM (IST)
Lucknow University: अब डिजिटल और फारेंसिक एकाउंटिंग भी पढ़ेंगे छात्र, पढ़ाई के साथ दी जाएगी ट्रेनिंग
नए सत्र से पीजी में शुरू होगा एमबीए फाइनेंस एंड एकाउंट्स कोर्स।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विश्वविद्यालय का कामर्स विभाग नए सत्र से एमकाम में दो वर्षीय एमबीए फाइनेस एंड एकाउंट्स की शुरुआत करेगा। यह पूरी तरह से प्रोफेशनल कोर्स होगा। इंडस्ट्री की मांग के अनुसार इसका पाठ्यक्रम तैयार किया गया है। इसमें छात्रों को डिजिटल और फारेंसिक एकाउंटिंग भी पढ़ाई जाएगी। साथ ही प्रैक्टिकल होंगे। कुलपति ने इसे चलाने की सैद्धांतिक सहमति दे दी है। नए सत्र से इस कोर्स में भी दाखिले लिए जा सकेंगे।

दअसल, सेंटर आफ एक्सीलेंस और भाऊराव देवरस शोध पीठ मिलने के बाद कामर्स विभाग छात्रों को नई सुविधाएं देने की तैयारी में जुटा है। यही वजह है कि छात्रों को रोजगार परक बनाने के लिए नया कोर्स तैयार किया है। विभाग के हेड प्रो. अवधेश कुमार ने बताया कि अभी विश्वविद्यालय में एमबीए का जो कोर्स चल रहा है, इंडस्ट्री की पूर्व मांग के अनुसार है। अब पीजी प्रोफेशनल कोर्स वर्तमान मांग को देखते हुए बनाया गया है। इसमें बीकाम, बीटेक, बीएससी मैथ्स वाले छात्र-छात्राएं प्रवेश ले सकेंगे। इसमें सिर्फ किताबी ज्ञान न देकर प्रैक्टिकल भी सिखाए जाएंगे। उन्हें दो शिफ्ट में ट्रेनिंग दी जाएगी।

बनेंगी दो कंप्यूटर लैब, बढ़ेंगे क्लास रूम

कामर्स विभाग में जल्द ही दो कंम्प्यूटर लैब बनाई जाएंगी। इसमें 25 और दूसरे में करीब 60 कंप्यूटर लगाए जाएंगे। इसके अलावा 14 अतिरिक्त क्लास रूम, 200 क्षमता का एक सभागार, मीटिंग हाल सहित कई नए निर्माण भी होंगे। छात्रों को टैली भी सिखाई जाएगी ताकि उन्हें रोजगार में मदद मिल सके। 

chat bot
आपका साथी