लखनऊ का अमीनाबाद बाजार होगा व्यवस्थित, महापौर संयुक्‍ता भाट‍िया ने द‍िए खास न‍िर्देश

महापौर ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह दुकानदारों के लिए शौचालय का निर्माण कराएं। उन्होंने मोहन मार्केट को व्यवस्थित करने का भी निर्देश दिया। महापौर को दुकानदारों ने नगर निगम से जुड़ी समस्याओं का जिक्र किया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 05:23 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 05:23 PM (IST)
लखनऊ का अमीनाबाद बाजार होगा व्यवस्थित, महापौर संयुक्‍ता भाट‍िया ने द‍िए खास न‍िर्देश
महापौर ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह दुकानदारों के लिए शौचालय का निर्माण कराएं।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अमीनाबाद पहुंची महापौर संयुक्ता भाटिया ने सुधार के निर्देश दिए हैं। महापौर ने कहा कि अमीनाबाद में शहर ही नहीं बाहरी जिलों से भी लोग आते हैं, लेकिन वहां कोई भी सुविधा नहीं है। महापौर ने अमीनाबाद को बेहतर जाने के निर्देश दिए। इसके बाद मोहन मार्केट पहुंची महापौर वहां की दुर्दशा देखकर दंग रह गईं। नगर निगम की इस मार्केट में गंदगी मिली तो अवैध तरह से पुलिस चौकी का भी संचालन हो रहा था। अवैध कब्जों की भी भरमार थी। महापौर ने अधिकारियों पर नाराजगी जताने के साथ कहा कि अच्छा तभी लगेगा तब दुकानदार भी अवैध कब्जे को हटाने देंगे।

महापौर ने नगर निगम अधिकारियों को निर्देश दिया कि वह दुकानदारों के लिए शौचालय का निर्माण कराएं। उन्होंने मोहन मार्केट को व्यवस्थित करने का भी निर्देश दिया। महापौर को दुकानदारों ने नगर निगम से जुड़ी समस्याओं का जिक्र किया। इसमें म्यूटेशन न होने की बात थी। महापौर ने कहा कि मोहान मार्केट के दुकानदारों का किराया जमा होगा और म्यूटेशन भी किया जाएगा।

मोहन मार्केट में उन लोगों को जगह दी गई थी, जो भारत पाकिस्तान बंटवारे में भारत आ गए थे। रिफ्यूजी से पहचान रखने वाले इन लोगों को व्यवसाय करने के लिए जगह दी गई थी, लेकिन समय के साथ ही यहां दुकानें बन गईं और एक दूसरे के नाम दर्ज होती गई। यहां के दुकानदार चाहते हैं कि लंबे समय से उनका कब्जा है, लिहाजा नगर निगम एक रेट तय कर उन्हें ही दुकान को बेच दे, लेकिन यह मामला नगर निगम में तय नहीं हो पा रहा है। नगर निगम ने नए सर्किल रेट के हिसाब से किराया तय किया था, लेकिन उसे लेकर भी दुकानदारों का विरोध देखने को मिला था। अमीनाबाद में मोहन मार्केट का खास महत्व है और दुकानदार भी जगह छोडऩा नहीं चाहते हैं।

chat bot
आपका साथी