माह-ए-रमजान 14 से, लखनऊ में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने जारी की एडवाइजरी

एक साथ 100 लोगों को ही नमाज पढ़ने की हिदायत। बच्चों और बुजुर्गों को मस्जिद में मनाही। राजधानी के प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा पर रोक लगाने समेत कई प्रतिबंधों को लेकर गुरुवार को मंथन किया गया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 09:01 AM (IST)
माह-ए-रमजान 14 से, लखनऊ में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने जारी की एडवाइजरी
ऐशबाग के ईदगाह के जामा मस्जिद में जुमे की नमाज से पहले बांटे गए मास्क।

लखनऊ, जेएनएन। नाइट कर्फ्यू को देखते हुए इमाम ईदगाह मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने 16 सूत्री एडवाइजरी जारी की। मौलाना ने मस्जिद में वजू करने पर रोक लगाते हुए घर से ही वुजू करके आने की सलाह दी है। मास्क लगाकर नमाज अदा करने और मस्जिद में इबादत के लिए आने वाले 10 साल तक के बच्चों और 65 साल के ऊपर के बुजुर्गों को न आने के लिए कहा है। मस्जिदों में इनका प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। उन्होंने मस्जिद में केवल फर्ज नमाज जमात में अदा करने और सुन्नतें और नफल घर में अदा करने की अपील की है।

उन्होंने मस्जिद में भीड़ जमा न होने की गुजारिश की है। जुमे की नमाज पर शुक्रवार को जामा मिस्जिद में मास्क् बांटकर लोगों को जागरूक किया गया। मस्जिद की टोपी इस्तेमाल न करने और अपनी टोपी लाने की भी अपील की गई है। मौलाना ने कहा कि मस्जिद में 100 से अधिक का प्रवेश नहीं होगा। रमजान में भी एडवाइजरी लागू रहेगी।

हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा पर रहेगा प्रतिबंध, समय बदला : राजधानी के प्रसिद्ध हनुमान सेतु मंदिर में परिक्रमा पर रोक लगाने समेत कई प्रतिबंधों को लेकर गुरुवार को मंथन किया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी चंद्रकांत ने बताया कि परिक्रमा को राकने के साथ ही एक तरफ से प्रवेश दिया जाएगा। मास्क लगाने और सैनिटाइजर का इंतजाम करने समेत कई मसलों पर कमेटी के साथ बैठक के बाद निर्णय लिया गया। मंदिर में अब रात 8.30 बजे तक ही प्रवेश होंगे। मनकामेश्वर शक्तिपीठ मंदिर की महंत देव्या गिरि ने बताया कि में शारीरिक दूरी बनाने के साथ ही मास्क अनिवार्य होगा। गर्भ गृह में एक से अधिक लोगो काे रुकने नहीं दिया जाएगा। श्रद्धालुओं को मंदिर में रुकने पर प्रतिबंध रहेगा। हालांकि सरकार की ओर से आने वाली गाइड लाइन के बाद ही कुछ नए प्रतिबंध लगाए जाएंगे। राजेंंद्र नगर महाकाल मंदिर के व्यवस्थापक अतुल मिश्र ने बताया कि पुजारी के अलावा मंदिर के गर्भ गृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। नई गाइड लाइन के बाद आगे की रणनीति बनेगी। अलीगंज के नए पुराने हनुमान मंदिर में भी गाइड लाइन के बाद एडवाइजरी जारी होगी।

गुरुद्वारों में नहीं होंगे बड़े आयोजन : लखनऊ गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह बग्गा ने बताया कि बैसाखी शांति पूर्वक छोटे स्तर पर गुरुद्वारों में मनाने की अपील की गई है। मास्क का प्रयोग करने और शारीरिक दूरी का पालन कराने के लिए राजधानी की सभी 42 गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटियों से अपील की गई है। सरकार की ओर से जारी गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। 

chat bot
आपका साथी