Marriage Grant Scheme : लखनऊ में 99 को मिला शादी अनुदान, अब उठेगी बिटिया की डोली

Marriage Grant Scheme समाज कल्याण विभाग ने 66 अनुसूचित जाति और 33 सामान्य वर्ग की युवतियों के खाते में शादी की रकम भेज दी है। अनुसूचित जाति के 66 लाभार्थियों के खाते में 13.20 लाख और सामान्य वर्ग के लाभार्थियों के खाते में 6.60 लाख रुपये भेजे गए हैं।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 01 Nov 2020 04:21 PM (IST) Updated:Sun, 01 Nov 2020 04:21 PM (IST)
Marriage Grant Scheme : लखनऊ में 99 को मिला शादी अनुदान, अब उठेगी बिटिया की डोली
समाज कल्याण विभाग ने 66 अनुसूचित जाति और 33 सामान्य वर्ग की युवतियों के खाते में शादी की रकम भेजी।

लखनऊ, जेएनएन। Marriage Grant Scheme : राजधानी स्थित चौक के चौपटिया निवासी राकेश मजदूरी करके दो जून की रोटी का इंतजाम करते हैं। दो महीने पहले बेटी की शादी के लिए अनुदान के लिए समाज कल्याण विभाग में ऑनलाइन आवेदन किया था। बेटी के खाते में शादी अनुदान की रकम आई तो वह फूले नहीं समा रहे हैं। दिसंबर में बेटी की शादी की तैयारियों में जुट गए हैं।अकेले राकेश की नहीं आदिल नगर के मनोहर लाल व रत्नाकर खंड की अफरीन के खाते में भी शादी की रकम आ गई है और शादी व निकाह की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। समाज कल्याण विभाग ने 66 अनुसूचित जाति और 33 सामान्य वर्ग की युवतियों के खाते में शादी की रकम भेज दी है।

जिला समाज कल्याण अधिकारी ने बताया कि अनुसूचित जाति  के 66 लाभार्थियों के खाते में 13.20 लाख और सामान्य वर्ग के लाभार्थियों के खाते में 6.60 लाख रुपये भेजे गए हैं। नारी शक्ति मिशन थीम के तहत 64 जोड़ो का 28 अक्टूबर को सामूहिक विवाह कराया गया और 33.15 लाख की रकम उनके खाते और आयोजन में खर्च किए गए। लॉकडाउन के पहले आवेदन करने वाले सभी 1790 लाभार्थिंयों के खाते में पैसा भेजा जा चुका है। यहीं नहीं वृद्धावस्था पेंशन वाले वाले 93228 के खाते में दो महीने की पेंशन एक हजार रुपए एडवांस भेज दी गई है।

ऐसे मिलता है अनुदान

गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को शादी अनुदान का भुगतान किया जाता है। शादी के तीन महीने पहले या शादी के तीन महीने बाद तक समाज कल्याण विभाग को ऑनलाइन आवेदन करना होता है। जांच के अनुदान लड़की के बैंक खाते में भेज दिया जाता है। खुद शादी करने पर 20 हजार और सामूहिक शादी होने पर 51 हजार रुपये का अनुदान मिलता है। इसमे 35 हजार रुपये लड़की के बैंक खाते में भेजा जाता है और 10 हजार रुपये का शादी का सामान और छह हजार शादी में खर्च के लिए मिलते हैं।

26 नवंबर से होंगी शादियां

आचार्य जितेंद्र शास्त्री ने बताया कि एक जुलाई से देवशयनी एकादशी से चातुर्मास चल रहा है जिसका समापन 25 नवंबर को होगा। इसके बाद से शादियां शुरू हो जाएंगी। 26, 29 व 30 नवंबर के साथ ही एक, दो, छह, सात, आठ, नौ 10 व 11 दिसंबर को शादियों का शुभ मुहूर्त है। इसके बाद अगले साल मकर संक्रांति से शदियां शुरू होंगी।

chat bot
आपका साथी