यूपी सरकार ने बदली पर‍िषदीय स्‍कूलों की तस्‍वीर, सुव‍िधाएं देख 1.27 लाख विद्यार्थियों का हुआ पंजीकरण

प्रदेश सरकार ने आपरेशन कायाकल्प के जरिये प्रदेश के एक लाख 30 हजार से अधिक स्कूलों की तस्वीर बदल दी है। स्कूलों में स्मार्ट क्लास व छात्राओं के लिए अलग शौचालयों का निर्माण कराया गया। स्मार्ट क्लास निश्शुल्क पुस्तकें ड्रेस व जूता मिलने के साथ आनलाइन पढ़ाई।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 11:37 PM (IST) Updated:Tue, 03 Aug 2021 01:56 AM (IST)
यूपी सरकार ने बदली पर‍िषदीय स्‍कूलों की तस्‍वीर, सुव‍िधाएं देख 1.27 लाख विद्यार्थियों का हुआ पंजीकरण
विद्यालयों की बदली सूरत, कोरोना काल में छात्र संख्या एक करोड़ 85 लाख।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। भले ही बच्चे स्कूल न जा पाएं हों लेकिन कोरोना काल में परिषदीय स्कूलों में पिछले सत्र से छात्रों की संख्या करीब सवा लाख बढ़ गई है। वजह, विद्यालयों में स्मार्ट क्लास, खेल का मैदान, आकर्षक शिक्षण कक्ष के साथ साफ पानी, ड्रेस, जूता-मोजा और शौचालय की सुविधा मिल रही है। इन सारी चीजों ने अभिभावकों को सरकारी स्कूलों की ओर आकर्षित किया है।

प्रदेश सरकार ने आपरेशन कायाकल्प के जरिये प्रदेश के एक लाख 30 हजार से अधिक स्कूलों की तस्वीर बदल दी है। स्कूलों में स्मार्ट क्लास व छात्राओं के लिए अलग शौचालयों का निर्माण कराया गया। शिक्षकों ने कोरोना काल में परिषदीय विद्यालयों के बच्चों की पढ़ाई वाट््सएप ग्रुप बनाकर नियमित रखी। इसी का नतीजा है कि इस सत्र में एक लाख 27 हजार 68 से अधिक नए छात्रों का नामांकन हुआ है। बेसिक शिक्षा विभाग के अनुसार सत्र 2020-21 में परिषदीय स्कूलों में छात्र संख्या एक करोड़ 83 लाख 72 हजार 932 थी, जबकि इस सत्र में छात्र संख्या बढ़कर एक करोड़ 85 लाख से अधिक हो गई है।

प्रेरणा सारथी अभियान

स्कूलों में आनलाइन पढ़ाई को रफ्तार देने के लिए प्रेरणा सारथी अभियान शुरू किया। इसमें शिक्षक मिशन प्रेरणा के तहत अपने स्कूल के आसपास मोहल्ले या गांव का कोई नागरिक, बच्चे के अभिभावक को प्रेरणा सारथी के रूप में चयनित करते हैं। प्रेरणा सारथी शिक्षकों के साथ मिलकर गांव या फिर मोहल्ले में अभिभावकों को आनलाइन पढ़ाई के प्रति जागरूक करने का काम कर रहे हैं। इससे बच्चों की आनलाइन कक्षाओं में शामिल होने वालों की संख्या में खासा इजाफा हुआ है। अब यूपी के हर स्कूल से करीब 50 प्रतिशत से अधिक बच्चे आनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। शिक्षक बच्चों को ई पाठशाला से जोड़कर उनकी नियमित पढ़ाई कराने के साथ होमवर्क और एजुकेशनल वीडियोज भेज रहे हैं।

समय पर मिल रही किताबें

परिषदीय विद्यालयों में इस सत्र में छात्रों की पढ़ाई बाधित न हो, इसके लिए उनको किताबें पहुंचाने का काम तेजी से हो रहा है। स्कूल बंद होने की वजह से छात्रों को मिड डे मील का पैसा भी समय पर पहुंचाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी