लखनऊ एयरपोर्ट लिंक निर्माण में ग्रुप हाउसिंग की जमीन का अधिकांश हिस्सा जाना तय, LDA को बीस करोड़ का झटका

Lucknow Development Authority लखनऊ विकास प्राधिकरण को जनहित कार्य के लिए बीस करोड़ से अधिक का नुकसान होने जा रहा है। शहीद पथ से एयरपोर्ट लिंक प्रोजेक्ट में प्राधिकरण की कई जमीनें जाने वाली हैं। इनमें ग्रुप हाउसिंग की जमीन भी लविप्रा की है जिसका अधिकांश हिस्सा जाना तय है।

Vikas MishraTue, 22 Jun 2021 04:13 PM (IST)
लविप्रा अफसरों ने बताया कि शहीद पथ और एयरपोर्ट की बाउंड्री के बीच एलीवेटेड सेक्शन तैयार होना है।

लखनऊ, जेएनएन। लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) को जनहित कार्य के लिए बीस करोड़ से अधिक का नुकसान होने जा रहा है। शहीद पथ से एयरपोर्ट लिंक प्रोजेक्ट में प्राधिकरण की कई जमीनें जाने वाली हैं। इनमें ग्रुप हाउसिंग की जमीन भी लविप्रा की है, जिसका अधिकांश हिस्सा जाना तय है। यह जमीन प्राधिकरण की बेशकीमती है। वहीं पार्क, सड़क और नाली के लिए प्रस्तावित जमीनें भी लिंक प्रोजेक्ट में जा रही हैं। हालांकि, ग्रुप हाउसिंग की जमीन कुछ हजार वर्ग फिट बचने का अनुमान ड्राइविंग में निकलकर आया है, भविष्य में इस जमीन का उपयोग वाणिज्यक करके लविप्रा इस जमीन का उपयोग बेहतर तरीके से कर सकेगा।

लविप्रा अफसरों ने बताया कि शहीद पथ और एयरपोर्ट की बाउंड्री के बीच एलीवेटेड सेक्शन तैयार होना है। इसमें जो जमीने आवंटियों की आ रही है या फिर प्राधिकरण की, इनका जाना तय है। आवंटियों को दोगुना मुआवजा मिलेगा, इसलिए आवंटी इस प्रोजेक्ट में जमीन जाने पर फायदे में होेंगे, लेकिन लविप्रा को बीस से बाइस करोड़ का झटका है, शासन में हुई बैठक में इस मुद्दे पर सहमति भी बन चुकी है कि लविप्रा मुआवजा न लेकर इस प्रोजेक्ट को पूरा करवाने में मदद करेगा। इसकी सूची भी लविप्रा ने तैयार करनी शुरू कर दी है। इनमें तीन आवंटियों के भूखंडों का समायोजन हो चुका है और बचे हुए बारह आवंटियों को जमीन का मुआवजा संबंधित विभाग देगा।

दिसंबर तक एयरपोर्ट लिंक को फाइनल टच देने की तैयारी: अगर सब कुछ ठीक रहा तो सेतु निगम दिसंबर 2022 से पहले एयरपोर्ट लिंग को फाइनल टच दे देगा। बशतेZ आवंटियों व लविप्रा के मुआवजे को लेकर चल रही उठापटक कम हो जाए। क्योंकि वर्तमान में सेतु निगम की टीम एयरपोर्ट लिंक निमाZण में तेजी से लगी है। प्रोजेक्ट देख रहे अफसरों के मुताबिक जुलाई मध्य तक सभी समस्याओं का समाधान होने की उम्मीद है। इसके बाद कार्य क्षमता बढ़ाई जाएगी और काम को समय से खत्म किया जाएगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.