टीकाकरण पर महाराष्ट्र का झूठ हुआ बेनकाब, ट्रोल होने पर सीएम उद्धव ठाकरे ने डिलीट किया ट्वीट

कोरोना टीकाकरण अभियान में गलत आंकड़े देकर महाराष्ट्र फंस गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यालय द्वारा मंगलवार को ट्वीट किया गया कि देश में सर्वाधिक तीन करोड़ लोगों को टीके की दोनों डोज महाराष्ट्र में लगाई गई हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 10:09 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:13 PM (IST)
टीकाकरण पर महाराष्ट्र का झूठ हुआ बेनकाब, ट्रोल होने पर सीएम उद्धव ठाकरे ने डिलीट किया ट्वीट
कोरोना वैक्सीन की दोनों डोज लगाने के मामले में यूपी आगे।

लखनऊ, [राज्य ब्यूरो]। कोरोना से बचाव के लिए देश में चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में गलत आंकड़े देकर महाराष्ट्र फंस गया। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के कार्यालय द्वारा मंगलवार को ट्वीट किया गया कि देश में सर्वाधिक तीन करोड़ लोगों को टीके की दोनों डोज महाराष्ट्र में लगाई गई हैं। जबकि यूपी में बीते सोमवार को ही तीन करोड़ से अधिक लोगों को वैक्सीन की दोनों डोज लगवाई जा चुकी थी। ऐसे में सोशल मीडिया पर इसे लेकर लोगों ने महाराष्ट्र सरकार पर निशाना साधना शुरू कर दिया। आखिरकार ट्वीट को डिलीट कर दिया।

देश में चल रहे टीकाकरण अभियान से संबंधित आंकड़े वेबसाइट dashboard.cowin.gov.in पर आनलाइन हैं। टीकाकरण अभियान में यूपी शुरुआत से ही अव्वल चल रहा है। मंगलवार को 9.41 लाख टीके लगाए जाने के साथ यहां अब तक कुल 12.76 करोड़ वैक्सीन लगाई जा चुकी है। 9.68 करोड़ लोगों को वैक्सीन की पहली और 3.08 करोड़ लोगों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। सबसे ज्यादा टीके लगाने के साथ-साथ सर्वाधिक लोगों को दोनों डोज लगाई गई है। वहीं महाराष्ट्र में अब तक 9.62 करोड़ टीके लगाए गए हैं। इसमें 6.61 करोड़ लोगों ने टीके की पहली और 3.01 करोड़ लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। ऐसे में टीके की दोनों डोज लगाने के मामले में महाराष्ट्र दूसरे नंबर पर है।

यूपी में 21 फीसद लोगों ने लगवाई टीके की दोनों डोज, एक नवंबर से तेजी: यूपी में कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब तक 12.76 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। अब तक 9.68 करोड़ लोगों ने पहली और 3.08 करोड़ लोगों ने वैक्सीन की दोनों डोज लगवा ली है। 18 वर्ष से अधिक उम्र के कुल 14.74 करोड़ लोगों को टीके लगाए जाने हैं। अभी तक 66 फीसद लोगों ने टीके की पहली और 21 फीसद लोगों ने दोनों डोज लगवाई है। अब एक नवंबर से टीकाकरण अभियान और तेज किया जाएगा।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डा. अजय घई ने बताया कि ऐसे गांव जहां ज्यादातर आबादी ने पहला टीका लगवा लिया है और दूसरा टीका लगवाने कम लोग आए हैं, वहां प्राथमिकता पर वैक्सीन लगाई जाएगी। यहां टीकाकरण के लिए ज्यादा टीम भेजी जाएगी। आशा वर्कर व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से लोगों के घर बुलावा पर्ची भेजकर उन्हें दूसरा टीका लगवाने के लिए आमंत्रित किया जाएगा। इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर की मदद से फोन कर ऐसे लोगों को वैक्सीन लगाने के लिए बुलाया जाएगा। जुलाई अंत तक प्रदेश में करीब साढ़े चार करोड़ टीके लगाए जा चुके थे। 84 दिन की तय समय सीमा यह सभी पूरी कर चुके हैं और अब तक 3.08 करोड़ ने ही वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई है। ऐसे में बचे हुए करीब 1.42 करोड़ लोगों को चिन्हित कर वैक्सीन लगवाने के लिए बुलाया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी