मास्क पर मधुबनी पेंटिंग लोगों को कर रही आकर्षित, लखनऊ में आयोजित खादी प्रदर्शनी में खरीदारी का लुत्‍फ उठा रहे लोग

लखनऊ के इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को लोगों ने खरीदारी का लुत्फ उठाया। प्रतापगढ़ से आए आंवले के उत्पाद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के दावे के बीच दुकानदार ग्राहकों को अपनी ओर खींच रहा है। वहीं मधुबनी पेंटिंग से बने मास्‍क भी लोगों का ध्‍यान खींच रहे हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:14 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 03:12 PM (IST)
मास्क पर मधुबनी पेंटिंग लोगों को कर रही आकर्षित, लखनऊ में आयोजित खादी प्रदर्शनी में खरीदारी का लुत्‍फ उठा रहे लोग
लखनऊ में खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से लगाई गई प्रदर्शनी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बुधवार को लोगों ने खरीदारी का लुत्फ उठाया। प्रतापगढ़ से आए आंवले के उत्पाद से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के दावे के बीच दुकानदार ग्राहकों को अपनी ओर खींच रहा है। गर्मी की धूप में आपको ठंड का एहसास अपने कपड़े से हो जाए तो फिर क्या कहने। ठंड के मौसम में आपकी शर्ट गर्मी का एहसास कराने के दावे के बीच खादी के बने परिधान को लोग खरीद रहे हैं।

खादी वस्त्र नहीं गांधी की विचारधारा है जो आम गरीबों को रोजी रोटी से जोड़ता है। आधुनिकता की दौड़ में खादी समय के साथ चल सके इसके लिए उसमे भी बदलाव किया जा रहा है। युवाओं के परिधानों के साथ ही डिजाइनर खादी को आम लोगों तक पहुंचाने के लिए खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से यह प्रदर्शनी लगाई गई है। प्रदर्शनी में 205 स्टालों के साथ ही 30 फीसद तक की छूट भी मिल रही है। सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक कोई भी प्रदर्शनी देख सकता है। खादी के डिजाइनर कपड़ों के साथ ही गोबर के बने दीपक, मूर्तियां, जूट के पर्दे एलईडी, अचार मुरब्बा और लखनवी चिकन भी प्रदर्शनी का हिस्सा है।

मधुबनी पेंटिंग का जलवा: बिहार के मधुबनी पेंटिंग के मास्क लेकर आए कृष्ण कुमार झा के स्टॉल पर भी ग्राहकों की भीड़ रही। परिधानों के साथ ही तीन लेयर वाले कपड़े के बने मास्क पर मधुबनी पेंटिंग लोगों के आकर्षण का केंद्र बनी हुई है। मास्क के साथ बैग, पर्स और फाइल सहित कई उत्पादों मधुबनी पेंटिंग को दिखाने का प्रयास किया गया है। छूट के साथ 50 से 70 रुपये में मास्क मिल रहा है। जैविक खादी के स्टॉल पर 20 से 40 रुपये में खादी के बने मास्क आपको कोरोना से बचाएंगे।

30 तक चलेगी प्रदर्शनी: जिला ग्रामोद्योग अधिकारी एलके नाग ने बताया कि प्रदर्शनी में सुरक्षा का खास ध्यान रखा गया है। मास्क और सैनिटाइजर के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी। 30 अक्टूबर तक चलने वाली प्रदर्शनी में खादी के कपड़ों और उत्पादों पर 30 फीसद तक की छूट भी दी जा रही है।

chat bot
आपका साथी