Lucknow Zoo में वन्यजीवों की रसोई को लाइव देख सकेंगे दर्शक Lucknow news

0930 बजे सुबह से दोपहर 12 बजे तक और शाम तीन से पांच तक वन्यजीवों के लिए तैयार हो रहे आहार को लाइव प्रसारित किया जाएगा।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 12 Nov 2019 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 13 Nov 2019 08:36 AM (IST)
Lucknow Zoo में वन्यजीवों की रसोई को लाइव देख सकेंगे दर्शक Lucknow news
Lucknow Zoo में वन्यजीवों की रसोई को लाइव देख सकेंगे दर्शक Lucknow news

लखनऊ, जेएनएन। नवाब वाजिद अली शाह प्राणि उद्यान में रह रहे वन्यजीवों की रसोई को अब दर्शक लाइव देख सकेंगे। नए साल में शुरू हो रही यह सुविधा दर्शकों को वन्यजीवों से लगाव और स्नेह के लिए प्रेरित करेगी। वहीं, दर्शकों में वन्यजीवों के खानपान को लेकर जो जिज्ञासा होती है, उसे भी शांत करेगी। प्राणि उद्यान नए वर्ष से किचन का लाइव प्रसारण करेगा। इसके लिए बाल रेल के पास एलईडी लगाई जाएगी।

अभी तक वन्यजीवों का बनने वाला खाना सिर्फ खाना बनाने व जू स्टॉफ ही देख सकता था, लेकिन इस योजना से दर्शक भी वन्यजीवों की रसोई से रूबरू हो सकेंगे। किचन में बनने वाले भोजन को लाइव दिखाना अपने आप में एक नई चीज है। जू के निदेशक आरके सिंह ने बताया कि बहुत से दर्शक वन्यजीवों के आहार को लेकर जिज्ञासा भरे सवाल करते थे, इसी को ध्यान में रखते हुए इस योजना को लागू किया जा रहा है।

इसमें सुबह 9:30 बजे से 12 बजे तक और शाम तीन बजे से पांच बजे तक किचन में वन्यजीवों के लिए तैयार हो रहे आहार को लाइव प्रसारित किया जाएगा। अब दर्शक वन्यजीवों के लिए बनने वाले फ्रूट चाट, खीर को बनते हुए देखेंगे। इसमें साग, सब्जी, चारा कटने से लेकर किचन से भोजन जाने की तक प्रक्रिया को दिखाया जाएगा। शुरुआत में इसे सिर्फ लाइव दिखाया जाएगा। उसके बाद रिपीट टेलीकास्ट किया जाएगा।

वन्यजीवों के लिए बनने वाले भोजन को लाइव देखकर, वन्यजीवों की प्रति रुचि बढ़ेगी। साथ ही लोगों को अंगीकरण के लिए भी प्रेरित किया जाएगा। प्राणि उद्यान में वन्यजीवों गोद लेने वाले लोगों के पैसों से ही वन्यजीवों का पालन पोषण में मदद मिलती है, ऐसे में रसोई में तैयार होने वाले भोजन को देखकर लोग अंगीकरण के लिए जागरूक होंगे।

chat bot
आपका साथी