Corona Vaccination: कोरोना टीकाकरण में लखनऊ आज स्थापित करेगा नया कीर्तिमान, इन जगहों पर होगा वैक्सीनेशन

कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिला प्रशासन लखनऊ अपने पुराने रिकाड्र्स को ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है। सोमवार को महा टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई है। डीएम अभिषेक ने बताया कि कल टीकाकरण के अपने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा।

Vikas MishraSun, 26 Sep 2021 10:06 PM (IST)
शासन के निर्देशानुसार जनपद में वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है

लखनऊ, जागरण संवाददाता। कोरोना के खिलाफ लड़ाई में जिला प्रशासन लखनऊ अपने पुराने रिकाड्र्स को ध्वस्त करने की तैयारी कर रहा है। सोमवार को महा टीकाकरण के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। डीएम अभिषेक ने बताया कि कल लखनऊ टीकाकरण के अपने सारे रिकॉर्ड ध्वस्त करते हुए एक नया कीर्तिमान स्थापित करेगा। जिसके लिए कुल 433 सेशन साइट्स पर व्यवस्थाओ को पूर्ण कर लिया गया है। उनहोने बताया कि कल लखनऊ में टीकाकरण के लिए 991 बूथों को तैयार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि हर सेशन में औसतन 573 लोगो का टीकाकरण किया जाएगा।

अभिषेक प्रकाश ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार जनपद में कल वृहद स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण अभियान का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत जनपद में आज कुल 433 केंद्र (सेशन साइट्स) जिनमें 12 जनपद स्तरीय चिकित्सालयों यथा- बलरामपुर चिकित्सालय, डॉ0 एस0पी0एम0 चिकित्सालय, लोकबंधु राज नारायण चिकित्सालय, रानी लक्ष्मीबाई संयुक्त चिकित्सालय, के0जी0एम0यू0, डॉ0 आर0एमएल चिकित्सालय, बी0आर0डी0 चिकित्सालय महानगर, राम सागर मिश्र 100 शैय्या चिकित्सालय साढ़ामऊ, 100 शैय्या चिकित्सालय ठाकुरगंज, झलकारी बाई चिकित्सालय, अवंती बाई चिकित्सालय तथा 19 नगरीय एवं ग्रामीण सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, 18 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, 104 वर्क प्लेस सीबीसी सहित 07 अन्य स्थान सहित कुल 991 टीकाकरण बूथों का आयोजन किया गया। 

जिलाधिकारी द्वारा कल होने वाले महा टीकाकरण अभियान के दृष्टिगत कड़े निर्देश दिए गए कि किसी को भी वैक्सिनेशन के सम्बंध में कोई भी असुविधा न होने पाए। साथ ही वद्र्धजनो कि सुविधा के लिए सभी केंद्रों पर वालेंटियर लगाए जाए। साथ ही सभी केंद्रों पर व्हीलचेयर और वाकिंग स्टिक की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि सभी केंद्रों पर पेयजल, बैठने की व्यवस्था और खुले स्थानों पर टेंट आदि लगाकर शेड की व्यवस्था कराना सुनिश्चित कराया जाए। पोर्टेबल मशीनों द्वारा निरन्तर सेनेटाइजेशन किया जाए साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग व कोविड प्रोटोकॉल का अनुपालन होते हुए वैक्सिनेशन कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड से बचाव का सिर्फ एक ही हथियार है वह है टीकाकरण। उन्होंने बताया कि उक्त अभियान में कोविशल्ड एवं को वैक्सीन दोनों प्रकार की वैक्सीन का प्रयोग करते हुए लाभार्थियों को प्रथम एवं द्वितीय खुराक से लाभान्वित किया जाएगा।

इस अभियान के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुकिंग के अतिरिक्त वर्क पलेस सी0बी0सी0 भी बनायी गयीं है, जिसमें लाभार्थियों को अपनी आई0डी0 (आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट, ड्राईविंग लाइसेंस इत्यादि) लेकर लाभार्थी को को-विन पोर्टल पर पंजीकृत करते हुए उनका टीकाकरण किया जाएगा। जिलाधिकारी अभिषेक प्रकाश ने लोगों से अपील की है कि वे बड़ी संख्या में इस महाभियान में शामिल होकर अपने और अपने परिवार को सुरक्षित करें।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.