लखनऊ विश्वविद्यालय विद्यार्थियों को उपलब्ध कराएगा फ्री ई-रिक्शा, जल्द होगी खरीदारी

लखनऊ विश्वविद्यालय को क्लीन-ग्रीन कैंपस बनाने की दिशा में एक और पहल की गई है। अब यहां छात्रों व शिक्षकों के लिए ई-रिक्शा की फ्री सुविधा शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय के दोनों परिसर के लिए पांच ई-रिक्शा खरीदे जाएंगे। कुलपति से इसकी अनुमति मिल गई है।

Vikas MishraTue, 30 Nov 2021 12:19 PM (IST)
विश्वविद्यालय के दोनों परिसर के लिए पांच ई-रिक्शा खरीदे जाएंगे।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। लखनऊ विश्वविद्यालय को क्लीन-ग्रीन कैंपस बनाने की दिशा में एक और पहल की गई है। अब यहां छात्रों व शिक्षकों के लिए ई-रिक्शा की फ्री सुविधा शुरू की जाएगी। विश्वविद्यालय के दोनों परिसर के लिए पांच ई-रिक्शा खरीदे जाएंगे। कुलपति से इसकी अनुमति मिल गई है। जल्द ही कुलसचिव इसे खरीदने की प्रक्रिया शुरू करेंगे। 

विश्वविद्यालय में 17 हजार से ज्यादा विद्यार्थी पढ़ते हैं। इस भव्य परिसर को क्लीन-ग्रीन बनाने और विद्यार्थियों को पढ़ाई का शांत माहौल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से पहले ही गाड़ियों पर रोक लग चुकी है। सिर्फ कुछ अधिकारियों के ही पास बनाए गए हैं। अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने बताया कि चूंकि विश्वविद्यालय बहुत बड़ा है। कई विभाग भी दूर-दूर हैं। इसलिए परिसर में ई-रिक्शा की निशुल्क सुविधा शुरू की जाएगी। शारीरिक रूप से अक्षम कोई भी छात्र हो या शिक्षक को विभाग तक जाना है, वह इन ई-रिक्शा का प्रयोग कर सकेंगे। पुराने परिसर में चार गेट हैं। प्रत्येक गेट पर एक-एक रिक्शा होगा। साथ ही जानकीपुरम स्थित नए परिसर में भी एक ई-रिक्शा की सुविधा दी जाएगी। 

अलग से रखने होंगे कर्मचारी : ई-रिक्शा चलाने के लिए अलग से कर्मचारी नहीं रखे जाएंगे। विश्वविद्यालय के पास बहुत से ड्राइवर हैं। उन्हें ही इसके संचालन की जिम्मेदारी दी जाएगी। 

जल्द शुरू होगी खरीदने की प्रक्रियाः विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय ने बताया कि एयरपोर्ट की तर्ज पर परिसर में भी ई-रिक्शा की सुविधा शुरू करने का निर्णय लिया गया है। हमारे पास ड्राइवर पर्याप्त हैं। उन्हीं को लगाया जाएगा। पांच ई-रिक्शा खरीदने के लिए कुलसचिव को निर्दशित किया गया है। जल्द ही प्रक्रिया शुरू की जाएगी, जिससे यह सुविधा जल्द शुरू हो सके। 

लखनऊ के सात और छात्रों का हुआ कैंपस प्लेसमेंटः लखनऊ विश्वविद्यालय के इंजीनियरिंग संकाय के सात और विद्यार्थियों का कैंपस प्लेसमेंट हुआ है। एक कंपनी ने एसोसिएट एनालिस्ट के पद पर प्रियम वर्मा, अनन्या जोहरी, अपर्णा वर्मा, प्राची गौतम, केशव त्रिवेदी, उत्कर्ष श्रीवास्तव और कृष्णांश करनवाल का चयन किया। कंपनी ने चयनित विद्यार्थियों को 3.82 लाख प्रतिवर्ष का पैकेज ऑफर दिया है। विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय एवं इंजीनियरिंग संकाय के इंचार्ज प्रोफेसर आरएस गुप्ता ने सभी चयनित छात्रों को बधाई दी।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.